भारत एक विकसित देश है। इस देश के विकास में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं ने भी कड़ी मेहनत की। कहा भी जाता है कि जब तक देश के सभी लोग मिलकर विकास के लिए नहीं सोचेंगे तब तक देश का विकास नहीं हो सकता। अगर देश की आधी आबादी यानी महिलाएं जीवनयापन के लिए पुरुष समाज पर निर्भर हो जाएं तो देश की विकास दर आधी हो जाएगी। और अगर महिलाएं भी पढ़-लिख कर पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने लगें तो समाज का विकास बहुत तेजी से होगा । 

आज भी, कई भारतीय घरों में महिलाओं के आर्थिक संघर्ष को नापसंद किया जाता है। अगर कोई महिला आजीविका का कोई साधन अपनाती है तो घर के पुरुषों को कोसा जाता है । औरतों की कमाई खाने वाले आदमी को निकम्मे मर्द की उपाधि मिलती है। यहां तक कि कुछ घरों में महिला की कमाई को भी बाधा माना जाता है । इसलिए तरह-तरह की चीजें बनाई जाती हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारतीय मुसलमान विभिन्न कारणों से शिक्षा और विकास के मामले में अन्य समुदायों से पिछड़ रहे हैं । और यह भी तथ्य है कि भारतीय मुस्लिम महिलाएं देश के सबसे हाशिये पर रहने वाले समुदायों में से एक हैं, जो लगातार विकसित होने की राह पर है। इस के लिए सरकार हर प्रकार की कोशिश कर रही है । 

आज के युग में पुरुष सब कुछ कर सकता है और महिलाएं कुछ नहीं कर सकती की अवधारणा को आज समाज में महिलाएं कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी नजर आती हैं। महिलाओं को हर तरह के काम में पुरुष समाज के साथ देखा जाता है । विशेष रूप से, भारत विकसित देशों की तरह पुरुषों और महिलाओं को नौकरियों में अवसर दे रहा है, लेकिन इस वर्ग के लिए कुछ सीटें भी आरक्षित की हैं ताकि महिलाएं देश के विकास में समान रूप से भाग ले सकें। वर्तमान सरकार महिलाओं को आगे रखती है । 

जहां तक मुस्लिम महिलाओं की बात है तो इस्लाम ने शुरू से ही महिलाओं को काम करने की इजाजत दी है। न केवल इसकी अनुमति है, बल्कि अगर घर से बाहर काम करने से बच्चों के पालन-पोषण और परिवार की देखभाल करने जैसी महिला के बुनियादी कर्तव्यों का उल्लंघन नहीं होता है, तो कोई समस्या नहीं है । कोई भी देश विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की जनशक्ति के बिना नहीं रह सकता । 

मुस्लिम समाज में भी कुछ लोग कट्टरता से काम करते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि सामाजिक गतिविधियों के कारण घर, पति और बच्चों की देखभाल करना मुश्किल हो जाता है, इसलिए सामाजिक गतिविधियों से दूर रहना चाहिए, जबकि कुछ का कहना है कि घर, पति और बच्चों के कारण सामाजिक गतिविधियों का अवसर नहीं मिलता है, इसलिए पति और बच्चों से नाता तोड़ देना चाहिए। ये दोनों ही बातें ग़लत हैं। किसी को भी दूसरे के कारण नहीं छोड़ना चाहिए। हालाँकि, घर से बाहर काम करना महिलाओं की पहली और प्रमुख समस्या नहीं है । इस्लाम महिलाओं के काम करने और अपने कर्तव्यों का पालन करने के खिलाफ नहीं है, कुछ कार्यों को छोड़कर, जिनमें से कुछ पर विद्वानों की सहमति है और कुछ पर विवाद है, हालांकि, महिलाओं की मुख्य समस्या यह नहीं है कि उनके पास नौकरी है या नहीं। महिलाओं की सबसे बुनियादी समस्या और कर्तव्य वह है जिसे दुर्भाग्य से आज पश्चिम में उपेक्षित कर दिया गया है। यह सुरक्षा की भावना है, और क्षमताओं के विकास के लिए अवसर प्रदान करने और समाज में, परिवार में, पति के घर में या माता - पिता के घर में दुर्व्यवहार से सुरक्षित रहने की भावना है। जो लोग महिलाओं के संबंध में काम कर रहे हैं उन्हें इन पहलुओं पर काम करना चाहिए। आइए बात करते हैं उन महान महिलाओं के बारे में जो अपने विज़न से देश को बहुत आगे ले गईं। यदि ये कदम नहीं उठाए गए तो देश यहां तक नहीं पहुंच पाएगा। क्योंकि बच्चों का पालन-पोषण मां की गोद से होता है । और अगर ये माताएं शिक्षित नहीं होती तो देश का युवा ये नहीं कर पाता । 

फातिमा शेखः यह सच है कि 19वीं सदी में भारत में शिक्षा कुछ विशेषाधिकार प्राप्त लोगों तक ही सीमित थी। लेकिन 1980 के दशक में, जाति, आर्थिक वर्ग और सामाजिक संरचना ने पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी शिक्षा प्राप्त करना संभव बना दिया। 19वीं शताब्दी ई. से पहले समाज के सभी वर्गों की महिलाओं के लिए शिक्षा तक पहुंच संभव नहीं थी । उन दिनों स्त्री का शिक्षा प्राप्त करना बुरा माना जाता था। परन्तु 19वीं शताब्दी ई. का युग पूर्णतः नया युग था । इस युग में महिलाएं आधुनिकता की दीवार तोड़कर बाहर आने लगी थीं । फातिमा शेख ने सावित्रीबाई फुले के साथ मिलकर महिलाओं को शिक्षित करने का सपना देखा और 1840 के दशक के अंत में देश में महिलाओं के लिए पहला आधुनिक स्कूल स्थापित करने में सफल रहीं। फातिमा स्कूल की पहली महिला शिक्षिका बनीं और अन्य महिलाओं के लिए शानदार भविष्य का मार्ग प्रशस्त किया । 

सुल्तान जहां बेगमः सुल्तान जहां बेगम भोपाल की गद्दी पर बैठने वाली चौथी महिला थीं । उन्होंने न केवल अपने राज्य में शैक्षणिक संस्थान स्थापित किए बल्कि देश में कई स्थानों पर महिलाओं के लिए वित्तीय सहायता संस्थान भी स्थापित किए। 1920 में, वह अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की पहली चांसलर बनीं। वह विश्वविद्यालय की पहली महिला चांसलर बनीं । 

रशीद अल-नसाई: एक समय था जब महिलाओं को इस डर से लिखने की कला सीखने की अनुमति नहीं थी कि वे अन्य पुरुषों को पत्र न लिखें। यह क्रांति 1894 में आई जब एक उर्दू उपन्यास, इस्लाह अल-निसा प्रकाशित हुआ । पटना में प्रकाशित लेखक के नाम के स्थान पर लिखा है बैरिस्टर सुलेमान की माँ, सैयद वहीदुद्दीन खान बहादुर की बेटी और इमदाद इमाम की बहन । जबकि लेखिका एक महिला थी, यह वह समय था जब किसी महिला का नाम इस्तेमाल नहीं किया जा सकता था क्योंकि उसके सम्मान के संरक्षक, समाज के पुरुष, किसी पुस्तक पर किसी महिला का नाम लिखे जाने को बर्दाश्त नहीं कर सकते थे। यह किसी महिला द्वारा लिखा गया पहला उर्दू उपन्यास था। वह महिला राशिद अल-निसा थी।

बेगम हिजाब इम्तियाज अली: 1939 में, अखबारों ने लाहौर की बेगम हिजाब इम्तियाज अली के बारे में एक कहानी प्रकाशित की, जो ब्रिटिश साम्राज्य में पायलट लाइसेंस प्राप्त करने वाली पहली मुस्लिम महिला बनीं। आज हिजाब को उर्दू समुदाय एक लेखिका और संपादक के रूप में जानता है। उनके पति इम्तियाज अली एक प्रख्यात लेखक थे। अब लेखिका स्वयं और उनकी सास मुहम्मदी बेगम भारत की पहली महिला संपादक थीं । और एक प्रगतिशील परिवार का झंडा लेकर वह 1936 में पायलट बनीं।

जेआरडी टाटा की बहनें सैली टाटा और रोडाबेह टाटा उन महिलाओं में से हैं जिन्हें उन दिनों पायलट का लाइसेंस मिला था । 

फातिमा बेगमः भारत में पहले की फिल्मों में बहुत कम महिलाएं समाज के डर से अभिनय करने की हिम्मत करती थीं। यहां तक कि महिलाओं के लिए लिखी गई भूमिकाएं भी अक्सर पुरुषों द्वारा निभाई जाती थीं। यही वह समय था जब फातिमा बेगम ने एक मूक फिल्म, वीर अभिमन्यु में मुख्य अभिनेत्री के रूप में फिल्म उद्योग में अपनी शुरुआत की और 1926 में, फातिमा बेगम ने अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस, फातिमा फिल्म्स शुरू करके पुरुष वर्चस्व को चुनौती दी। इसके अलावा, उन्होंने एक फिल्म बुलबुल - ए पुरिस्तान की पटकथा भी लिखी और इसका निर्देशन भी खुद किया । 

गौहर जानः वह पहली भारतीय संगीतकार थीं जिनकी आवाज़ में कव्वाली - इलेक्ट्रॉनिक रूप से रिकॉर्ड की गई थी। उन्होंने इस क्षेत्र में दरवाजे खोले जिससे बाद में मोहम्मद रफी, लता मंगेशकर, एआर रहमान और अन्य कलाकारों के लिए काम करना आसान हो गया । 

फातिमा बीवी: केरल राज्य की एक महिला, फातिमा बीवी ने 6 अक्टूबर, 1989 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों में से एक के रूप में पदभार संभाला । यह एक ऐतिहासिक घटना थी। पहली बार कोई महिला इस पुरुष किले में प्रवेश कर रही थी। इसमें कोई शक नहीं कि फातिमा बीवी ने सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज बनकर इतिहास रच दिया है।

सानिया मिर्जा: सानिया मिर्जा पहली भारतीय महिला टेनिस स्टार हैं, जिन्होंने 6 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते। महेश भूपति के साथ 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन मिश्रित युगल जीता। 2014 में उन्होंने यूएस ओपन मिश्रित युगल प्रतियोगिता जीती और देश का नाम रोशन किया। देश के नाम कई रिकॉर्ड बनाने के लिए टेनिस स्टार को देश ने कई सम्मानों से नवाजा। उन्हें मोदी सरकार द्वारा 2004 में अर्जुन पुरस्कार, 2006 में पद्म श्री पुरस्कार, 2015 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और 2016 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है । 

निखत जरीनः निखत जरीन के लिए बॉक्सर के रूप में कैरियर बनाना आसान नहीं था । हैदराबाद में पली-बढ़ीं निकहत ज़रीन को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन वह अपने इरादे पर दृढ़ थीं, उन्होंने बॉक्सिंग पर दांव लगाया, उनके माता-पिता ने उनका समर्थन किया, जिसके कारण उन्होंने महिला विश्व मुक्केबाजी चौंपियनशिप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और गोल्ड मैडिल पर कब्ज़ा जमाया। उन्होंने कई स्वर्ण और रजत पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया । 

केंद्र सरकार की पहल पर भारत में महिलाएं हर क्षेत्र में काम कर रही हैं। वे ऊंचे पदों पर भी हैं और छोटी-मोटी नौकरियां भी कर रही हैं। दूरदराज के गांवों की लड़कियां भी ज्ञान प्राप्त करने के लिए शहरों का रुख कर रही हैं, लेकिन मुस्लिम लड़कियां भी शिक्षा के लिए विदेशों में जा रही हैं। शिक्षण के क्षेत्र में मुस्लिम लड़कियों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, यह स्वागत योग्य बात है । बेटियां नई पीढ़ी की मार्गदर्शक बनेंगी तो बेहतर नेतृत्व कर सकेंगी । 

(आलेख : राणा समीर)

Share To:

Post A Comment: