ग़ाज़ियाबाद : बृजेश श्रीवास्तव। रविवार 7 मई को इंदिरापुरम उच्च अध्ययन संस्थान (IIHS) के सभागार में विश्व संवाद केंद्र ग़ाज़ियाबाद द्वारा नारद जयंती के अवसर पर पत्रकार सम्मेलन कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

ज्ञात है देवर्षि नारद ब्रह्मा जी के सात मानस पुत्रों में से एक हैं। जिन्हें आद्य संवाददाता के रूप में भी जाना जाता है। इन्होंने हमेशा लोगों के हितों का ध्यान रखते हुए सूचनाओं का आदान-प्रदान किया। हिंदू पंचाग के अनुसार नारद जयंती ज्‍येष्‍ठ कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा को मनाई जाती है, जो कि इस वर्ष 6 मई को थी।

देवर्षि नारद विभिन्न लोकों में यात्रा करते हुए देवी-देवताओं तक संदेश और सूचना का संचार करते रहे हैं। नारद जी के हाथ में हमेशा वीणा वाद्य मौजूद रहता है। उन्होंने गायन के माध्यम से संदेश देने के लिए सदैव अपनी वीणा का उपयोग किया। उन्‍हें व्यास जी, वाल्मीकि जी तथा परम ज्ञानी शुकदेव जी का गुरु भी माना जाता है।

नारद जयंती समारोह में वक्ताओं द्वारा एक उत्कृष्ट संचारक, ज्ञान और ज्ञान फैलाने वाले पहले संवाददाता के रूप में ऋषि नारद के गुणों की प्रशंसा की गई।

"पत्रकार सम्मेलन" कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर हरीश कुमार के गणगीत के पश्चात राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र अभिलेखागार प्रमुख तपन कुमार के उदबोधन से किया गया। जिसमें उन्होंने चार प्रमुख स्तम्भों में से एक पत्रकारिता के साथ-साथ कई पहलुओं पर ध्यान आकृष्ट किया।

इस अवसर पर प्रखर श्रीवास्तव वरिष्ठ सलाहकार संपादक द्वारा पत्रकारिता जगत में 2014 से पहले तथा 2014 के बाद की पत्रकारिता में आए परिवर्तन व विमर्श पर चर्चा की गई।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि विष्णु प्रकाश कार्यकारी संपादक दैनिक जागरण ने शब्दों के प्रयोग व पत्रकारिता की प्रासंगिकता विषय पर अपने विचार व्यक्त करते हुए तथा इतिहास व वर्तमान में घटित घटनाओं पर पत्रकारों से इस क्षेत्र में अनुकरणीय मानक स्थापित करने का आह्वान किया। 

प्रचार विभाग मेरठ प्रान्त /प्रेरणा शोध संस्थान न्यास, नोएडा व जनसंचार एवं मीडिया अध्ययन विभाग गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय ग्रेटर नोएडा द्वारा 1, 2, 3 दिसंबर 2023 को आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम "स्व भारत का आत्मबोध" विषय आधारित 'प्रेरणा विमर्श 2023' के पोस्टर का विमोचन भी किया गया। जिसमें अशोक श्रीवास्तव डीडी न्यूज, गगन सेठी आज तक तथा महकार सिंह ब्यूरो चीफ हिंदुस्तान मीडिया सहित कई वरिष्ठ पत्रकार भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का समापन मातृशक्ति द्वारा सामूहिक वंदेमातरम गायन के साथ सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मेरठ प्रांत के प्रांत सामाजिक सद्भाव प्रमुख डॉ हेमेंद्र, विद्या भारती के प्रांत मंत्री राम वरुण, गाजियाबाद विभाग प्रचारक रोहित, विभाग कार्यवाह देवेन्द्र, प्रचार प्रमुख अखिलेश, हरनंदी महानगर संघचालक प्रदीप, कार्यवाह आशीष के साथ-साथ लगभग 150 की संख्या में पत्रकार, पत्रकारिता के छात्र, अध्यापक व अन्य बंधु भगिनी भी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर मंच संचालन वैशाली महानगर प्रचार प्रमुख धीरज ने किया व अतिथिगण का परिचय हरनंदी महानगर प्रचार प्रमुख सुरेंद्र द्वारा करवाया गया। वक्ताओं के उदबोधन से पूर्व कार्यक्रम की भूमिका गाजियाबाद महानगर प्रचार प्रमुख अमित द्वारा रखी गई।



Share To:

Post A Comment: