नई दिल्‍ली : पुनीत माथुर। एक फरवरी से कई सारे बदलाव होने जा रहे हैं। 31 जनवरी से बैंककर्मी देशव्‍यापी हड़ताल पर रहेंगे। एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त वर्ष 2020-21 का बजट संसद में पेश करेंगी। वित्‍तमंत्री बजट में कई बड़ी घोषणाएं करेंगी, जिसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा।

बजट के अलावा कई अन्य नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है। इन बदलाव का क्‍या होगा आप पर असर आइए जानते हैं।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा आम बजट 1 फरवरी, 2020 को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करने वाली हैं। माना जा रहा है कि सरकार घरेलू इंडस्ट्री को बूस्ट देने के लिए कम से कम 50 आइटम पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा सकती है। यदि बजट में इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला वित्‍त मंत्री करती हैं तो फिर इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल गुड्स, केमिकल्स और हैंडीक्रॉफ्ट के आइटम महंगे हो सकते हैं।

साथ ही मोबाइल फोन की कीमतें भी बढ़ सकती हैं। इसके अलावा मोबाइल फोन चार्जर, इंडस्ट्रियल केमिकल, लकड़ी के फर्नीचर, आर्टिफिशयल ज्‍वैलरी, लैंप, कैंडल और हैंडीक्राफ्ट के आइटम भी महंगे हो सकते हैं।

अपनी मांगों को लेकर देशभर के बैंककर्मी 31 जनवरी से 1 फरवरी तक दो दिन की हड़ताल पर रहेंगे। बैंक कर्मचारियों द्वारा चरणबद्ध तरीके से हड़ताल की तैयारी है। पहले चरण में ये कर्मचारी दो दिन की हड़ताल करने जा रहे हैं।

गौरतलब है कि जिस दिन वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी, उस दिन  भी बैंककर्मी देशव्‍यापी हड़ताल पर रहेंगे।

1 फरवरी से पुराने एंड्रॉयड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन में व्‍हाटऐप्‍स सपोर्ट नहीं करेगा। व्‍हाटऐप्‍स ने पिछले साल इस बात की घोषणा कर दी थी कि 1 फरवरी 2020 से IOS8 और उससे पुराने वर्जन में भी व्‍हाटऐप्‍स नहीं चलेगा।

इसके साथ ही एंड्रॉयड 2.3.7 के वर्जन में भी व्‍हाटऐप्‍स नहीं चलेगा, जिसकी वजह से यूजर्स व्‍हाटऐप्‍स पर कोई नया अकाउंट भी नहीं बना पाएंगे। इसके अलावा मौजूदा व्‍हाटऐप्‍स अकाउंट को वेरीफाई भी नहीं कर सकेंगे।

आमतौर पर एक फरवरी को घरेलू रसोई गैस के दाम में बदलाव होता है, जिसके साथ ही एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमतें भी बदलती है। दरअसल अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर एलपीजी गैस की कीमतों में बदलाव का असर घरेलू बाजार पर होता है। इसी वजह से हरेक महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर और हवाई जहाज के फ्यूल के दाम बदलते हैं।

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) 31 जनवरी, 2020 के बाद 23 पॉलिसी को बंद करने जा रही है। एक फरवरी से आपको एलआईसी की ये पॉलिसियां मिलनी बंद हो जाएंगी।

बता दें कि नवम्‍बर 2019 के अंत में ही भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने जीवन बीमा कंपनियों को उन लाइफ इंश्‍योरेंस और राइडर्स को बंद करने का निर्देश जारी किया था, जो नए प्रोडक्ट गाइडलाइंस के अनुरूप नहीं थे।

उल्‍लेखनीय है कि इन कंपनियों को इन प्रोडक्ट्स को वापस लेने की अंतिम तारीख 30 नवंबर, 2019 तय थी, जिसे 31 जनवरी तक बढ़ाया गया। साथ ही मौजूदा जीवन बीमा पॉलिसियों में बदलाव या पुन: शुरू करने की अनुमति की आखिरी तारीख 29 फरवरी, 2020 है। 
Share To:

Post A Comment: