इंदौर : बृजेश श्रीवास्तव। सोमवार 9 अक्टूबर को सहायक लोक अभियोजन अधिकारी परीक्षा 2021 में शामिल अधिवक्ताओं ने साक्षात्कार 9 महीने बीत जाने के बाद भी नही करने के विरोध में लोक सेवा आयोग कार्यालय पर एकत्रित होकर अपनी वेदना व्यक्त की।

पूरा मामला इस प्रकार है 

वर्ष 2015 के 6 वर्षो बाद सहायक लोक अभियोजन अधिकारी की वेकेंसी आयोग द्वारा जारी की, समय समय पर परीक्षा तारीख में बदलाव होता रहा, आखिरकार एक साल छह महीने बाद 18 दिसंबर 2022 में परीक्षा संपन्न हुई, रिजल्ट भी 15 दिन बाद 4 जनवरी 2023 को आ गया। तब से आज साक्षात्कार में चयनित अधिवक्तागण साक्षात्कार का इंतजार कर रहे है। इस बीच आयोग ने कई ऐसी परिक्षाओं के साक्षात्कार संपन्न करा दिए जिनके रिजल्ट और विज्ञप्ति दोनो ही ADPO 2021 परीक्षा के बहुत बाद आई। अधिवक्ताओं के मनोबल को तब और धक्का लगा जब कुछ दिन पहले 3 अक्टूबर को आयोग ने साक्षात्कार के प्रस्तावित कार्यक्रम का कैलेंडर साझा किया। उसमे अभियोजन अधिकारी के साक्षात्कार फरवरी माह में संभावित करने की बात कही, इस कैलेंडर में भी अभियोजन अधिकारी परीक्षा से पहले इन परीक्षाओ के साक्षात्कार निर्धारित किए , जिनके रिजल्ट 6 माह पहले आए, जबकि ADPO रिजल्ट 9 माह पुराना है।

आज आयोग के समक्ष क्या हुआ उसका ब्योरा..

काफी तादात में अधिवक्तागण आयोग कार्यालय पर एकत्रित हुए, आयोग के इस एग्जाम के प्रति रवैए पर नारेबाजी की। आयोग की तरफ से उप सचिव तथा अन्य कर्मचारियों ने हमारी वेदना सुनी, जो इस प्रकार है

1. हमारी परीक्षा के बाद में आए विज्ञापन और रिजल्ट वाली परीक्षाओं के साक्षात्कार पहले क्यों कराए जा रहे है?

2. हमारे 900 साक्षात्कार में चयनित अभ्यर्थी है 256 पदो के लिए, उनके साक्षात्कार 12-15 दिनों में कराए जा सकते है, क्या आयोग के पास हमारे लिए 365 दिनों में से 12 दिन भी नही है।

3. हम साल भर से सिर्फ साक्षात्कार की तिथि का ही इंतजार करते रह गए, अगर पहले से मालूम होता साक्षात्कार अगले साल फरवरी 2024 में होंगे ,तो अभ्यार्थीगण इस वर्ष का सदुपयोग कर सकते थे, पर आपके बार बार आश्वाशन की वजह से साल व्यर्थ चला गया, 25 साल का अभ्यर्थी परीक्षा के फेर में आज 27 वर्ष का हो गया हैं परंतु अभी तक कोई आस नही।

4. हमारे साक्षात्कार दिसंबर में कराए जाय।

आयोग द्वारा आश्वाशन ( उप सचिव द्वारा) 

1. आयोग में सिर्फ 3 ही मेंबर है, इसलिए साक्षात्कार में देरी हुई।

2. राज अभियांत्री सेवा के साक्षात्कार नवंबर दिसंबर में होने है, इस बीच कैसे कराए ADPO. 

3. आयोग में इस वक्त 5 में से सिर्फ 3 मेंबर है जैसे ही दो नए मेंबर आ जाएंगे, आयोग जल्द ही साक्षात्कार कराएगा।

4. वे हमारी वेदना, और बात आयोग के मेंबर के बीच उठाएगी, ऐसा आश्वाशन दिया।



Share To:

Post A Comment: