ग़ाज़ियाबाद : बृजेश श्रीवास्तव। बुधवार 31 मई। सीके मॉडर्न स्कूल, इंदिरापुरम में विगत एक सप्ताह से भारत विकास परिषद, संकल्प शाखा के सहयोग से समर कैंप का आयोजन किया जा रहा था। आज इस समर कैंप का रंगारंग कार्यक्रम के साथ समापन हुआ। 

सीके मॉडर्न स्कूल के संचालक सुमित त्यागी ने इस अवसर पर कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं और जिन बच्चों की नींव मजबूत होगी, उनका भविष्य उतना ही उज्ज्वल होगा। उन्होंने यह भी कहा कि सीके मॉर्डन स्कूल स्थापना के समय से ही बच्चों के शैक्षिक विकास के साथ साथ सांस्कृतिक और सामाजिक विकास पर भी पूरा जोर देता है। समर कैंप का भी यही उद्देश्य था कि बच्चों को बेहतर जीवन जीने का सूत्र दिया जाए। उनमें अभिरुचि विकसित हो और वे कल के बेहतर नागरिक बन सकें।

इस कार्यक्रम में भारत विकास परिषद के चेयरमैन व सेंट मारिया स्कूल के संचालक महेंद्र कुमार गर्ग मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में संकल्प शाखा के प्रांतीय चेयरमैन अनिल भारद्वाज एवं प्रांतीय संयोजक जय नारायण वत्स के साथ शाखा सचिव जया श्रीवास्तव, शाखा प्रकल्प प्रभारी ओम सनराइज स्कूल के डायरेक्टर अमित शर्मा, सह संयोजिका डॉ सुनीता अग्रवाल, शिविर संयोजिका अनीता वत्स, सह संयोजिका कमलेश गर्ग, प्रभारी विमला शुक्ला, प्रभा पालीवाल, अंजना रंजन एवं चंद्रिका शुक्ला उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में हरनंदी महानगर सेवा भारती मेरठ प्रांत के प्रांत मंत्री डॉ आनंद पाल, कोषाध्यक्ष अशोक त्यागी और सहमंत्री मुकेश कुमार त्यागी उपस्थित रहे।

इस समर कैंप में बच्चों को तरह तरह के लाइफ स्किल व वोकेशनल ट्रेनिंग दी गई। उनके लिए हॉबी क्लासेज जैसे डांस, मेहंदी और फ्लेमलेस कुकिंग आदि आयोजित की गई। कंप्यूटर और मोबाइल का प्रयोग निरंतर करने से बच्चों में बढ़ती आंखों की समस्यायों को ध्यान में रखते हुए नेत्र जांच शिविर का भी आयोजन किया गया। जिसमें आखों को कैसे स्वस्थ रखे इससे संबंधित टिप्स दिए गए। 

आंखों के प्रसिद्ध अस्पताल सेंटर फॉर साइट के सौजन्य से बच्चों की आंखों की जांच की गई और उन्हें निःशुल्क परामर्श दिया गया। सेंटर फॉर साइट के ऑपथोमोलाजिस्ट ने बच्चों को आंख संबधी परामर्श दिए और आंखों का व्यायाम भी बताया।  इस कैंप में लगभग दो सौ बच्चे और परिजनों ने हिस्सा लिया। 

इस समर कैंप में बच्चों को भारतीय संस्कार एवं सांस्कृतिक विरासत और भाषा से परिचय कराया गया। 

सप्ताह भर चले इस कैंप में पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता प्रदान की गई। बच्चों ने बड़े ही उत्साह से इन कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

आज शिविर के समापन के अवसर पर भारत विकास परिषद की ओर से बच्चों को प्रमाण पत्र एवं मेडल प्रदान किए गए और अगले वर्ष पुनः नए विषयों के साथ शिविर लगाने का वादा किया गया।

विद्यालय की प्रधानाचार्या रूबी त्यागी ने कहा कि सीके मॉडर्न स्कूल का लक्ष्य बच्चों का सर्वांगीण विकास करना है और उन्हें शिक्षा एवं व्यक्तित्व निर्माण के लिए उचित तथा अनुकूल माहौल प्रदान करना है। 

देखें वीडियो: -

विद्यालय के संचालक सुमित त्यागी ने भारत विकास परिषद, संकल्प शाखा के पदाधिकारियों और मेंटर्स का विशेष रूप से धन्यवाद किया और उनके प्रति आभार व्यक्त किया। 

समर कैंप के समापन समारोह का कुशल संचालन निशा सिन्हा एवं सर्टिफिकेट एवं मेडल वितरण का कार्य ज्योति के सहयोग से संपादित हुआ।

देखें वीडियो: -

सीके मॉडर्न स्कूल में पढ़ने वाले एक बच्चे की मां ने समर कैंप के आयोजन के बारे में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि "सीके मॉर्डन स्कूल बच्चों को स्कूल की पढ़ाई के साथ-साथ फिजिकल फिटनेस, मेंटल फिटनेस और लाइफ स्किल पर भी ध्यान देता है। मैं अपने बच्चे को समर कैंप में भेजकर बहुत खुश हूँ।"

Share To:

Post A Comment: