हमारे स्वास्थ्य के लिए इलायची फायदेमंद होती है। इलायची में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो हमें कई सारी गंभीर बीमारियों से बचाते है। वैसे तो हम इलायची को जायके बढ़ाने के लिए प्रयोग करते हैं। लेकिन रोजाना सिर्फ 2 इलायची का सेवन आपकी कई बीमारियों को दूर कर सकती है। तो आइये जानते हैं इसके चमत्कारी फायदे।

मानसिक तनाव से निजात :
यदि आप किसी भी कारण से तनाव से ग्रसित हैं तो इलाइची खाने या उसकी चाय बना कर पीने से हमारे दिमाग के हार्मोंस एक दम से बदल जाते हैं और हम तरोताजा महसूस करते हैं।

पाचन तंत्र तेज करता है :
यह हमारा पाचन तंत्र मजबूत करती है दोस्तों अकसर देखा जाता है की खाने के बाद पान मसाला या इलाइची या फिर सौंफ ये चीजें खाई जाती है, कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है? ऐसा इसलिये होता है क्योंकि इनमें कुछ ऐसे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो जल्दी से खाने को पचा देते हैं, और पेट को सही रखते हैं।

गले की खराश दूर करना :
गला बैठ जाने या गले की खराश को दूर करने के लिये सुबह उठकर छोटी इलाइची चबा -चबा कर खाने से  गले की खराश दूर होती है ।

शरीर की गंदगी को दूर करता है :
दोस्तों हम शरीर की बाहरी सफाई का तो बड़ा ध्यान रखते हैं, लेकिन यह भूल जाते है कि हमें अंदर की सफाई भी उतनी ही जरुरी होती है जितनी बाहर की अब आप सोच रहें होंगे की बाहर की सफाई तो नहा कर हो सकती है। लेकिन अंदर की कैसे करे ? उसके लिये आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस एक इलाइची रोजाना खानी है जी हाँ यह हमारी किडनी से विषाक्त तत्वों को बाहर कर देती है तो हो गई ना अन्दर की भी सफाई।

जी मिचलाने में लाभकारी :
उल्टी जैसा फील होने पर आप पानी में इलाइची को उबाल कर वह पानी पिये उल्टी बंद हो जाती है। काफी लोगों को बस का सफर सूट नहीं करता तो अब जब भी आपको उलटी जैसा फील हो तो एक इलाइची मुँह में रख कर उसका रस चूसते रहें आपको अच्छा लगेगा।

दिमाग और आंखों के लिये लाभकारी :
2 से 3 बादाम और 2से 3 पिस्ते लेकर इलाइची के दानों के साथ इन्हें महीन पीस लेते हैं और इस मिश्रण को हम दूध में डालकर पीते हैं तो इससे हमारी यादाश्त के साथ- साथ हमारी आँखों की रोशनी भीं बढ़ेगी साथ ही हमारे दिमाग को भी ताकत मिलेगी ।

रक्तअल्पता को कम करती है इलायची :
 इलायची में मौजूद है एक महत्वपूर्ण धातु यानी तांबा भी मौजूद है जो रक्तअल्पता जैसी बीमारी से निजात दिलाता है रण पैदा हुए लक्षणों को कम करने में इलायची महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। रक्तअल्पता दूर करने के लिए इलायची पावडर को हल्दी के साथ गर्म दूध में डालकर लेना चाहिए।

नशा कम करना :
यदि आपको किसी तरह के नशे से बचना है तो आप जब तब एक इलाइची चूस ले दोस्तों नशा सिर्फ शराब का ही नहीं होता हर वो चीज जिसके बिना हम रह नहीं पाते जैसे कुछ लोगों को चाय पीने की लत होती है वह जानते है की चाय उनके लिये नुकसानदेह है। फिर भी वह चाय को चाह कर भी छोड़ नहीं पाते उनके सिर में दर्द हो जाता है। 

काम नहीं हो पाता तो यह भी एक तरह का नशा है तो इससे बचने कै लिये आप इलाइची का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्त्व पाये जाते हैं जो तनाव को कम कर देते है।

आंखों से पानी बहना :
यदि कोई आँखों के बहने कि समस्या से ग्रसित है तो वह रोज रात को दूध में इलाइची उबाल कर पिये कुछ ही दिनों में पानी बहना बंद हो जायेगा ।
Share To:

Post A Comment: