नई दिल्ली : पुनीत माथुर । देश की राजधानी दिल्ली से एक ऐसी खबर आई है जो आपके रोंगटे खड़े कर देगी। पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके में एक महिला का पति उसे लोहे की जंजीरों में बांधकर रखता था। वह उसे मारता-पीटता था और उसे टॉयलेट तक नहीं जाने देता था।

32 वर्षीय इस महिला की शादी के 11 साल बीत चुके हैं और उसके तीन बच्चे भी हैं। बताया जा रहा है कि पति की इस प्रताड़ना से महिला की मानसिक स्थिति भी बिगड़ गई है। 

दिल्ली महिला आयोग की टीम ने महिला को बचाकर उसे इलाज के लिए इहबास भेज दिया है और पति पर एफआईआर दर्ज कराई जा रही है। 


दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने जानकारी दी कि उनकी टीम को पता चला कि एक महिला को उसका पति चेन से बांधकर रखता है और उसके साथ मारपीट करता है। जांच टीम की कार्रवाई में महिला अपने घर के बरामदे में एक चेन से बंधी हुई पाई गई। 

उसके कपड़े बिलकुल फटे हुए थे। महिला को जहां बांधकर रखा गया था, वहां पंखे तक की कोई व्यवस्था नहीं थी। पूरी जगह बदबू से भरी हुई थी।  आसपास के लोगों से पूछताछ के आधार पर दावा किया गया है कि, महिला का मानसिक स्वास्थ्य पहले ठीक था, लेकिन पति की बार-बार की मारपीट और लगातार छह महीने से बांधकर रखने से उसका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ गया। 

आरोप है कि पति अपने तीनों बच्चों को भी बहुत मारता-पीटता था और उनके साथ बहुत बुरा व्यवहार करता था। महिला का पति पास ही में एक आटे की चक्की पर काम करता है।


दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा है कि किसी महिला के साथ इस तरह का व्यवहार सभ्य समाज के मुंह पर एक कलंक है। महिलाओं और बच्चों को इस तरह की प्रताड़ना से बचाने के लिए समाज के लोगों को ही आगे आना पड़ेगा। 

उन्होंने कहा कि महिला के स्वास्थ्य का पूरी तरह ध्यान रखा जाएगा और उसके साथ दुर्व्यवहार करने वाले पति पर आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।   

स्वाति मालीवाल ने इस घटना का पूरा वीडियो भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, 'त्रिलोकपुरी के घर में एक आदमी ने अपनी पत्नी को महीनों से जंजीरों से बांधकर रखा था। महिला को इतनी बुरी तरह से मारा पीटा टॉर्चर किया गया कि उसका मानसिक स्वास्थ्य भी बिगड़ गया। अभी अपनी टीम के साथ लड़की को छुड़ाया है फिलहाल ट्रीटमेंट और एफआईआर करवा रहे हैं। ऐसी घटनाओं से दिल टूट जाता है।'
Share To:

Post A Comment: