नई दिल्ली : पुनीत माथुर। अब UIDAI 5 साल से कम उम्र के बच्चों को ब्लू कलर का आधार कार्ड दे रहा है। ये बाल आधार कार्ड किसी भी आधार केंद्र पर बनवाया जा सकता है।
5 साल की आयु पूरी करने के बाद बच्चे की बायोमैट्रिक डिटेल्स को अपडेट कराना होगा। 7 साल तक अपने बच्चे की बायोमैट्रिक डिटेल्स अपडेट नहीं कराने पर कार्ड कैंसिल हो जाएगा। अपडेट का काम किसी भी नजदीकी आधार केंद्र में मुफ्त में कराया जा सकता है।

UIDAI ने इस बारे में ट्वीटर पर जानकारी दी है। UIDAI ने लिखा है, कि 5 साल या उससे कम उम्र के बच्चों के लिए बाल आधार जरूरी है। यह 5 साल तक वैध होगा।


अभी तक 5 साल से कम उम्र के बच्चों का बायोमेट्रिक जानकारी नहीं ली जाती थी । बच्चे की उम्र 5 साल से अधिक होने पर बायोमेट्रिक रिकॉर्ड अपडेट कराना जरूरी होता है।

बच्चे की उम्र पांच साल से कम है तो आधार  कार्ड रजिस्ट्रेशन सेंटर में जाकर उसके नाम का फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपके बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और आपके आधार की कॉपी की जरूरत होगी। हालांकि, आधार सेंटर में आपको अपना असली आधार ले जाना होगा।

बता दें कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों का बायोमैट्रिक न करके बच्चे के आधार कार्ड को उनके माता-पिता के आधार कार्ड से जोड़ा जाता है। बच्चे की उम्र 5 साल हो जाने पर उसके दसों उंगलियों के फिंगरप्रिंट, रेटिना स्कैन और फोटोग्राफ आधार केंद्र में जाकर देना होगा।

(विज्ञापन)
Share To:

Post A Comment: