ग़ाज़ियाबाद : पुनीत माथुर। रविवार को  गणतंत्र दिवस के अवसर पर क्रीडा भारती की  जिला गाजियाबाद शाखा द्वारा इंदिरापुरम स्थित स्वर्ण जयंती पार्क में प्रातः एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें योगासन जैसे सूर्य नमस्कार व कुछ सूक्ष्म व्यायाम एवं खेलकूद प्रतियोगिताएं हुईं।

उपस्थित सदस्यों द्वारा सम्मिलित स्वर में क्रीड़ा भारती के ध्येय गीत का गायन बहुत कर्णप्रिय रहा।  साथ ही साथ क्रीड़ा भारती के आगामी कार्यक्रमों की योजना भी बनाई गई ।


क्रीड़ा भारती के इस कार्यक्रम में नारी शक्ति ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। ना सिर्फ योगासन बल्कि खेलकूद प्रतियोगिताओं में भी महिलाएं आगे रहीं। 

इस कार्यक्रम में क्रीड़ा भारती के मेरठ प्रांत के प्रांत मंत्री अनिल शर्मा, कोषाध्यक्ष तेजस्वी शर्मा,  प्रतिभा डिमरी, अजय शर्मा, प्रमोद श्रीवास्तव, नवीन झा, अनिल  नागर एवं बड़ी  संख्या में अन्य सदस्यगण उपस्थित रहे ।


बता दें कि क्रीड़ा भारती राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का एक अनुसांगिक संगठन है जिसमें युवाओं को शारीरिक और मानसिक खेल के प्रशिक्षण दिए जाते हैं। 

क्रीड़ा भारती की स्थापना पुणे (महाराष्ट्र) में वर्ष 1992 में की गई। इसका बोधवाक्य "क्रीडा से निर्माण चरित्र का, चरित्र से निर्माण राष्ट्र का" है। 


क्रीडा भारती का मुख्य उद्देश भारत के अन्य स्थापित खेलों के साथ स्वदेशी खेलों एवं ग्रामीण क्षेत्रों के परम्परागत खेलों को बढावा देना है, ताकि समाज के सभी वर्ग मैदान पर आकर खेलें तथा खेलों के माध्यम से स्वस्थ शरीर, तीक्ष्ण बुद्धि व संस्कार प्राप्त करें और खिलाड़ियों में राष्ट्रीय चरित्र का निर्माण हो।
Share To:

Post A Comment: