नई दिल्ली : एनएलटी हेल्थ डेस्क। नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। इसमें पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे कई मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं। नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट करने और इलेक्ट्रोलाइट संरचना को बेहतर करने में उपयोगी है। लेकिन कई बार नारियल पानी लाभ न दे कर स्वास्थ्य को हानि भी पहुंचा सकता है। 

आइए आज जानिए नारियल पानी के सेवन से होने वाली समस्याओं के विषय में....

नारियल पानी में हाई कैलोरी होती है, अधिक मात्रा में इसको पीने से शरीर में कैलोरी बढ़ती जाएगी और आपका वजन भी बढ़ने लगेगा। 

यदि आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो बिना चिकित्सक की सलाह के नारियल पानी पीने से बचें क्योंकि इसे पीने से ब्लड प्रेशर में कमी हो सकती है। 

सर्जरी होने से पहले और बाद में ब्लड प्रेशर का सामान्य होना बहुत आवश्यक होता है, नारियल पानी आपके ब्‍लड प्रेशर को लो कर सकता है। अतः ऐसे समय में नारियल पानी का सेवन न करें।

नारियल पानी में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जिससे अगर इसका अधिक सेवन कर लिया जाए तो पोटेशियम का स्तर तेजी से बढ़ सकता है और जिन लोगों को अधिक पोटैशियम की समस्‍या है उन्हे पैरालिसिस होने का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे लोगों को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।

यदि आपको किडनी की समस्‍या है तब भी नारियल पानी डॉक्टर की सलाह पर ही लें क्योंकि इसमें पोटैशियम की बहुत अधिक मात्रा होने से ये किडनी को प्रभावित कर सकता है। 

(यहां दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जानकारी के आधार पर दी गईं हैं, स्वास्थ्य संबंधित किसी भी समस्या में कुशल चिकित्सक से परामर्श करें)

Share To:

Post A Comment: