नई दिल्ली : पुनीत माथुर। आज का डूडल अभिनेत्री श्रीदेवी का एक सुंदर चित्र है जिसे मुंबई निवासी कलाकार भूमिका मुखर्जी ने बनाया है। बता दें कि आज लोकप्रिय अभिनेत्री श्री देवी का 60वां जन्मदिन है। 

श्री देवी ने चार दशकों के अपने फिल्मी करियर में लगभग तीन सौ फिल्मों में अभिनय करके, पारंपरिक रूप से नायक-प्रधान फिल्म उद्योग में अपनी एक अलग छाप छोड़ी।

श्रीदेवी का जन्म आज ही के दिन 1963 में तमिलनाडु में हुआ था। उन्हें बचपन में फिल्मों से प्यार हो गया और उन्होंने चार साल की उम्र में तमिल फिल्म ’कंधन करुणई’ से अभिनय की शुरुआत की। अपने करियर की शुरुआत में, उन्होंने तमिल, तेलुगु और मलयालम फिल्मों में अभिनय किया।

1976 में, के. बालाचंदर की मूंदरू मुदिचू में नायिका के रूप में श्रीदेवी को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली। फिल्म की सफलता के बाद, तमिल सिनेमा की स्टार मानी जाने वाली, श्रीदेवी के ऑन-स्क्रीन करिश्मे ने बॉलीवुड के निर्माताओं का भी ध्यान आकर्षित किया।

फिल्म ’हिम्मतवाला’ में मुख्य भूमिका निभाने के बाद, श्रीदेवी ने खुद को बॉलीवुड में एक राष्ट्रीय आइकन और बॉक्स-ऑफिस आकर्षण के रूप में स्थापित किया। श्रीदेवी ने रोमांटिक ड्रामा फिल्म ’सदमा’ और कॉमेडी ’चालबाज़’ जैसी हिट फिल्मों में अभिनय किया। वह पारंपरिक रूप से नायक प्रधान उद्योग में पुरुष अभिनेता के बिना ब्लॉकबस्टर फिल्में देने वाली बॉलीवुड अभिनेत्रियों में से एक हैं।

श्रीदेवी ने 2000 के दशक की शुरुआत में अभिनय से ब्रेक ले लिया था। इसके बाद वह एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन के निदेशक मंडल में शामिल हो गईं। 2012 में, उन्होंने ’इंग्लिश विंग्लिश’ के साथ अपनी वापसी की। ’इंग्लिश विंग्लिश’ लंबे समय के बाद बॉलीवुड में एक नायिका प्रधान हिट फिल्म रही। 

भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया। 2017 में, श्रीदेवी ने क्राइम थ्रिलर मॉम में एक गुस्से से भरी और सुरक्षात्मक मां की भूमिका निभाई, इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला।

24 फरवरी, 2018 को दुबई के एक होटल में रहस्यमई स्थितियों में उनकी मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु से देश भर में शोक की लहर दौड़ गई।

उन्हें अपने समय की महानतम भारतीय अभिनेत्री के रूप में हमेशा याद किया जाएगा।

Share To:

Post A Comment: