ग़ाज़ियाबाद : बृजेश श्रीवास्तव। शनिवार 8 जुलाई 2023। भारत विकास परिषद के ग्राम विकास योजना के अन्तर्गत आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों मे स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए कुछ न कुछ सेवा कार्य किये जाते हैं। इसी क्रम मे भोवापुर (निकट कौशाम्बी) स्थित प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य के अनुरोध पर ठंडे पेय जल की व्यवस्था करते हुये  वाटर कूलर तथा शेड का निर्माण भारत विकास परिषद की वैशाली-वसुन्धरा शाखा गाजियाबाद द्वारा किया गया। 

इस पूरे प्रकरण पर लगभग 1लाख 80 हजार रुपये खर्च किये गये। भारत विकास परिषद के अनुरोध पर धन की यह सारी व्यवस्था समाज के बन्धुओ से तथा परिषद परिवार के सदस्यों के सहयोग से ही किया गया।

मार्च के अंत में प्रधानाचार्य मनोज शर्मा ने अनुरोध किया था कि लगभग 300 से अधिक बच्चे उनके स्कूल में पढाई करते हैं परन्तु इस भयंकर गर्मी के मौसम में  42॰ से अधिक तापमान के समय नन्हे नन्हे बालकों को अगर ठंडे पानी के लिए कूलर की व्यवस्था भारत विकास परिषद की ओर से हो जाये तो बहुत ही अच्छा रहेगा। 

बच्चों की इतनी बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुये बडी क्षमता के 60 लीटर प्रति घन्टे की कूलिंग क्षमता वाले कूलर की व्यवस्था की गयी। परन्तु इस प्रकार खुले में कूलर के रख रखाव को ध्यान मे रखते हुये यहाँ पर एक 15×16 के शेड, पंखा तथा पानी की निकासी तथा स्वच्छता हेतु टाइल्स इत्यादि भी लगायी गयी। 

परिषद का मानना है कि इन्ही ग्रामीण अंचलों में भारत के भविष्य के लिए निर्माता गढ़े जाते हैं और स्वच्छता तथा स्वच्छ पेय जल के अभाव में इनका बचपन ही रोग ग्रस्त हो गया तो हमारे देश की  नींव ही खोखली हो जायेगी। 

इसी बात को ध्यान में रख कर पिछले वर्ष अक्तूबर में साहिबाबाद ग्राम के कम्पोज़िट प्राइमरी स्कूल में गंगाजल कनेक्शन तथा वाटर कूलर लगवाया गया था और इस वर्ष यह कौशाम्बी के प्राथमिक विद्यालय में यह सेवा कार्य किया गया है।

आज प्रातः 11 बजे स्कूल के पढ़ने वाले छोटे बालकों से फीता काट कर इसका विधिवत लोकार्पण किया गया और इसे विद्यालय को सौंपा दिया गया।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य मनोज शर्मा के साथ उनके स्टाफ के सदस्यों के साथ पूर्व स्थानीय पार्षद अतर सिंह तथा डॉ वार्ष्णेय की महत्वपूर्ण उपस्थिति और सम्बोधन भी रहा। 

इस विशेष दिन को यादगार बनाने के लिए विद्यालय की रसोई में ही बालकों को विशेष भोजन तथा हलुवे की भी व्यवस्था भारत विकास परिषद वैशाली-वसुन्धरा शाखा गाजियाबाद के सौजन्य से की गयी। जिसका सभी बालकों ने भरपूर आनन्द लिया।

इस अवसर पर भारत विकास परिषद पश्चिम उत्तर प्रदेश प्रान्त के प्रान्तीय अध्यक्ष पंकज सक्सेना, महिला संयोजिका मुक्ता अग्रवाल, शाखा अध्यक्ष हरीश मिश्रा, जिला संयोजक लोकेश कुमार, राकेश अग्रवाल, ऋतु शर्मा, सुरभी गुप्ता एवं मीरा गुप्ता उपस्थित रहे।

Share To:

Post A Comment: