नई दिल्ली : बृजेश श्रीवास्तव। सोमवार 10 जुलाई। भारत तिब्बत सहयोग मंच दिल्ली प्रांत के प्रबुद्ध प्रकोष्ठ की बैठक संयोजक डॉ सीमा गुप्ता की अध्यक्षता में नई दिल्ली के साउथ लेन में स्थित भारत सरकार के केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर के आवास पर सम्पन्न हुई। 

इस अवसर पर मंत्री कौशल किशोर ने बैठक को सम्बोधित करते हुये कहा कि तिब्बत की आज़ादी एवं कैलाश मानसरोवर की मुक्ति के मामले को जन जन तक ले जाना होगा। इसे जन आंदोलन बनाना होगा। देश के विश्वविद्यालयों एवं अन्य शिक्षण संस्थानों में जगह जगह बैनर लगाकर हस्ताक्षर अभियान करवाने की जरूरत है। इससे लोगों में इस विषय को जानने एवं समझने की उत्सुकता जगेगी। इस विषय को लेकर ज़ब लोगों के बीच वातावरण बन जायेगा तो लक्ष्य प्राप्त करने में तेजी आएगी।

प्रबुद्ध प्रकोष्ठ की बैठक को सम्बोधित करते हुये मंच के राष्ट्रीय महामंत्री पंकज गोयल ने कहा कि तिब्बत की आज़ादी,  कैलाश मानसरोवर की मुक्ति एवं हिमालय की सुरक्षा हेतू शिक्षक एवं छात्रों के बीच अपने जनजागरण अभियान को पहुंचाना अत्यंत आवश्यक है। जब कोई बात प्रबुद्ध लोगों एवं युवा वर्ग में पहुंचती है तो उस पर गहराई एवं गंभीरता से मंथन होता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुये यह बैठक आयोजित की गई है। पंकज गोयल ने कहा कि विश्वविद्यालयों में कार्य की दृष्टि से अभी हमें छोटी छोटी टीम बनाने की जरूरत है। इसी प्रकार समाज के सभी बुद्धिजीवी वर्ग में हमें अपना संगठनात्मक ढाँचा खड़ा करने की जरूरत है। संगठनात्मक रूप से जैसे जैसे मजबूत होते जायेंगे वैसे वैसे हमारा जनजागरण अभियान जोर पकड़ता जायेगा। मुझे इस बात की बेहद प्रसन्नता है कि आज की इस भीषण बरसात में भी जो जोश जूनून एवं उत्सुकता देखने को मिली है, उससे यही लगता है कि हम अपने मिशन को कामयाब बनाने के लिए बहुत तेज गति से आगे बढ़ेंगे।

इस अवसर पर मंच के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष एडवोकेट रविन्द्र गुप्ता एवं प्रबुद्ध प्रकोष्ठ की संयोजक डॉ सीमा गुप्ता ने विस्तार से मंच कि स्थापना, कार्य प्रणाली एवं अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

मंच की गतिविधियों को जन जन तक कैसे ले जाया जाये। इस सम्बन्ध में बैठक में उपस्थित प्रबुद्ध लोगों ने अपने सुझाव दिये। 

इस बैठक में राष्ट्रीय महामंत्री पंकज गोयल द्वारा अनिल गुप्ता को दिल्ली प्रांत के प्रबुद्ध प्रकोष्ठ का प्रभारी एवं संजीव पाण्डे को सोशल मीडिया प्रमुख नियुक्त किया गया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय प्रचार प्रमुख जगदम्बा सिंह (पत्रकार), इंद्रप्रस्थ क्षेत्र के संयोजक चौधरी मांगेराम, पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के संयोजक, मनोज श्रीवास्तव, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य सुभाष सुमन, युवा विभाग के राष्ट्रीय मंत्री अनुराग शर्मा सहित दिल्ली के अनेक विश्वविद्यालयों के प्राध्यापकों की उपस्थिति रही।

बैठक का संचालन प्रांत महामंत्री एडवोकेट ललित सिंह जादोन ने किया।

Share To:

Post A Comment: