ग़ाज़ियाबाद : बृजेश श्रीवास्तव। विश्व योग उत्सव दिनांक 21 जून 2023 को विश्व स्तर पर "यौगिक योगदान" के तहत जया प्रयास हेल्प फाउंडेशन ने हाथी पार्क, इंदिरापुरम में अपनी योग साधना का सुख अपने विस्थापित अनौपचारिक पाठशाला के समस्त डेढ सौ नन्हें मुन्नों और पचास कामगार महिलाओं के साथ खूब आनन्द सानन्द सौहार्द सद्भाव के साथ सम्पन्न किया।

सुखमय स्थिति यह भी रही कि इस अवसर पर विशेष अनुरोध पर "ईशा फाउंडेशन" की योग शिक्षक अन्नपूर्णा ने  बच्चों को ओम चैटिंग  बटरफ्लाई शिशुआसन तथा अन्य नन्ही मुन्नी क्रियायें ही सिखायीं। उनके साथ सहयोगी वालिय॓टर गुरमीत ने भी क्रियायें करके दिखाईं।

सभी ने "योग भोग" का आनन्द बहुत उत्साह से लिया। सभी बच्चे अपनी सफेद पोशाक पहन एक अनुशासित सुनियोजित स॓यत भव्य माहौल में किसी व्यवस्थित विद्यालय के साज सज्जा विद्यार्थियों हल्के फुल्के समकक्ष लग रहे थे। 

सभी को सिखाया गया कि योग और भोग का आनन्द कैसे अधिक से अधिक लिया जा सकता है। हल्के फुल्के भोजन भजन की भी सार गर्भित समीक्षा के साथ स्वास्थ्य परक खान-पान सार की विवेचना भी की गयी। 

आनन्दमयी सुखकारी और मनोहारी साधना से आन्तरिक शारीरिक साज सज्जा की महत्वपूर्ण नियमित क्रियाओं का पाठ पढ़ाया गया। 

एक स्वस्थ सभ्य और भव्य आयोजन अपने पूरे सौन्दर्यीकरण के साथ जरूरतमंद बच्चों के बीच एक सफलतम रूपरेखा के साथ प्रस्तुत किया गया।

जया रावत ने कहा कि यह भी गौरवपूर्ण सानिध्य रहा कि पिचचानबे वर्षीय बाऊजी आचार्य श्रीराम सेवक पाठशाला के वयोवृद्ध शिक्षक के रूप में अपने चकाचक श्वेत परिधान में परिलक्षित रहे। आपको समस्त जेपीएफ परिवार और इन्दिरापुरम निवासियों के सादर प्रणाम के साथ स्वास्थ्यपरक शतायु दीर्घायु कामना ईश्वरीय सानुरोध।

आप हम सभी के लिए एक सकुशल सम्पन्न मार्गदर्शक और अद्भुत राष्ट्रीय सम्पदा अनमोल निधि सेवा संगठन वृहद वट-वृक्ष स्वरूप परिलक्षित होते रहे हैं।

देखें वीडियो: -

दो घन्टे का सम्पूर्ण कार्यक्रम अति मधुर व जन जन के लिए लाभकारी रहा।

"AK Compny" के समस्त सहयोगियों को जेपीएचएफ बच्चों की जरूरत के तहत प्रथम शिरकत और योगदान के लिए भी बहुत-बहुत मंगलकामनाएं।

Share To:

Post A Comment: