ग्रेटर नोएडा : बृजेश श्रीवास्तव। रविवार 16 अप्रैल को राधा कृष्ण पार्क गौर सिटी 1, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरनंदी महानगर के बौद्धिक विभाग द्वारा आयोजित स्वरांजलि कार्यक्रम में लगभग 400 स्वयंसेवकों द्वारा देशभक्ति व सामाजिक समरसता के गीतों का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गया। 

कार्यक्रम में हरनंदी महानगर के 15 नगरों (इन्दिरापुरम, खोड़ा, विजय नगर, प्रताप विहार, सिद्धार्थ विहार, शिव नगर, ॐ नगर (ग्रेटर नोएडा वेस्ट) वुद्ध विहार, अंबेडकर नगर) के स्वयंसेवकों ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम का प्रारंभ शंखनाद के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मेरठ प्रांत के प्रांत सह कार्यवाह सेवादास ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपनी शाखाओं में राष्ट्र को सर्वोपरि रखते हुए गीतों के माध्यम से स्वयंसेवकों में देश भक्ति की अटूट भावना का निर्माण कार्य 97 वर्षों से करता आ रहा है। संगीत ईश्वर द्वारा प्रदत्त एक ऐसी नैसर्गिक विधा है, जो प्रत्येक मनुष्य के अंदर है और संघ का तो प्रत्येक स्वयंसेवक सरलता से गीत गुनगुनाने का अभ्यस्त होता है। गीतों के माध्यम से स्वयंसेवकों में समाज के प्रति समरसता का भाव, सेवा का भाव व एकात्मता का भाव जागृत होता है। 

आज हरनंदी महानगर के स्वयंसेवकों ने स्वरांजलि कार्यक्रम में जिन गीतों का प्रदर्शन किया है, वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की मूल भावना को ही प्रतिबिंबित करता है। उन्होंने स्वयंसेवकों द्वारा सेवा क्षेत्र में किए गए कार्यों का भी उल्लेख किया और कहा कि आज समाज में संघ की स्वीकार्यता बढ़ी है। समाज में किसी भी आपदा बिपदा पर संघ के स्वयंसेवक सबसे पहले खड़े मिलते हैं और इसीलिए संघ से समाज की अपेक्षा भी बढ़ी है। 

उन्होंने भारत माता को परम वैभव पर पहुनंचाने हेतु आर्थिक समानता, संसाधन पूर्ण हो, अपने व पड़ोसी के स्वास्थ्य की चिन्ता, जहां रहते हैं उस कॉलोनी का विकास कैसे करें, स्वच्छ जल की उपलब्ता के साथ ही 'स्व' पर बल देते हुए कहा कि अपने घर में भारतीय वस्तुओं का अधिक-अधिक प्रयोग करने, स्वच्छता पर ध्यान केन्द्रित करने, पर्यावरण संरक्षण हेतु पोलीथीन के प्रयोग से बचने, साथ-साथ बिजली का संयमित प्रयोग, कचरा से ईंट बनाने और अपने आस-पास के लोगों से मित्रवत व्यवहार के लिए आह्वान किया।

इस प्रतियोगी कार्यक्रम के निर्णायक मण्डल में गाजियाबाद विभाग कार्यवाह देवेन्द्र, बौद्धिक शिक्षण प्रमुख चन्द्रभानु, गाजियाबाद महानगर बौद्धिक शिक्षण प्रमुख आर्चितोश, नोएडा विभाग बौद्धिक शिक्षण प्रमुख पद्म द्वारा विजयी दल की घोषणा की गई। जिसमें इन्दिरापुरम मध्य ने प्रथम, अर्जुन नगर ने द्वितीय, विजय नगर ने तृतीय एवं सहदेव नगर ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। हालांकि संघ पद्घति के अनुसार अंत में एक नारा लगा कि "कौन जीता?" हर तरफ से आवाज आई संघ जीता।

स्वरांजलि कार्यक्रम में इंदिरापुरम, खोड़ा, विजय नगर, प्रताप विहार, क्रॉसिंग रिपब्लिक और गौर सिटी के स्वयंसेवकों ने भाग लिया। आज के इस स्वरांजलि कार्यक्रम में लगभग 1200 लोगों की उपस्थिति रही। 

कार्यक्रम में विभाग प्रचारक रोहित, विभाग प्रचार प्रमुख अखिलेश, महानगर संघचालक प्रदीप, सह-संघचालक जीतेंद्र, महानगर प्रचारक ललित शंकर, कार्यवाह आशीष, सह-कार्यवाह अमरदीप, शिवकुमार, बौद्धिक प्रमुख उमाशंकर, सह बौद्धिक प्रमुख अभिषेक व कार्यक्रम के सर्व व्यवस्था प्रमुख प्रमित सहित कई प्रमुख कार्यकर्ताओं ने सहभागिता की।

Share To:

Post A Comment: