भारत तिब्बत सहयोग मंच के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष स्वामी दिव्यानंद जी महाराज ने कहा कि भारत तिब्बत सहयोग मंच की स्थापना राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चतुर्थ पूजनीय सरसंघचालक स्वर्गीय प्रो राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) एवं पंचम पूजनीय सरसंघचालक स्वर्गीय श्री सुदर्शन जी और परम पावन दलाई लामा जी के आशीर्वाद से संघ के वरिष्ठ प्रचारक माननीय इंद्रेश जी के द्वारा 5 मई 1999 को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में की गई। 

स्वामी जी ने बताया कि स्थापना के बाद मंच अपने उद्देश्य तिब्बत की आजादी, कैलाश मानसरोवर की मुक्ति, भारत की सुरक्षा और पर्यावरण की रक्षा के लिए कार्य करते हुए 5 मई 2023 को 24 वर्ष पूर्ण कर रजत जयंती वर्ष में प्रवेश कर रहा है। 

स्वामी जी ने यह भी बताया कि इस वर्ष को उत्सव के रूप में उत्साह के साथ देश भर में मनाया जाएगा। जिसका उदघाटन कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार के मार्गदर्शन एवं देश के विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियों के सानिध्य में मैक्लोडगंज धर्मशाला हिमाचल प्रदेश में होगा। 

स्वामी जी ने कहा कि कार्यक्रम में कुछ विशेष हस्तियां जैसे परम पावन पूजनीय दलाई लामा जी, तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री के साथ पूरा मंत्रिमंडल, टीवी सीरियल महाभारत के गजेंद्र चौहान (युधिष्ठिर) के अतिरिक्त और कई अन्य हस्तियों की भी गरिमामई उपस्थिति रहेगी।१

Share To:

Post A Comment: