नयी दिल्ली : पुनीत माथुर।  रविवार को माउंट माउंगानुई में खेले गए पांच मैचों की टी-20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को 7 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है।

इसी के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में मेजबान टीम न्यूजीलैंड का 5-0 से सफाया कर दिया ।


पांचवें टी-20 मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 163 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 164 रनों का लक्ष्य दिया था।

164 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवर खेलकर 9 विकेट खोकर 156 रन बना सकी और मैच 7 रन से हार गई।


पहली बार भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैच की टी-20 सीरीज खेली गई जिसमें भारत ने सीरीज के सभी मैच जीतकर इतिहास रच दिया।

भारत की तरफ से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवरों में मात्र 12 रन देकर तीन अहम विकेट लिए। इसके अलावा नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो विकेट लिए। एक विकेट स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर को मिला।

भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने 60 और केएल राहुल ने 45 रन बनाए, जबकि श्रेयस अय्यर ने नाबाद 33 रनों की पारी खेली।


भारत की शुरुआत खराब रही और संजू सैमसन 2 रन के निजी स्कोर पर दूसरे ही ओवर में कुग्लाइन की गेंद पर आउट हो गए। बाद में कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पावरप्ले के 6 ओवर में मिलकर 53 रन बनाए।

96 रन के स्कोर पर केएल राहुल 45 रन बनाकर बेनेट की गेंद पर सैंटनर के हाथों कैच आउट हुए। इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा 60 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए। रोहित शर्मा को क्रैंप आया है और उनको चलने में परेशानी हो रही थी।

वहीं, उनकी जगह बल्लेबाजी करने आए शिवम दुबे 5 रन बनाकर कुग्लाइन की गेंद पर टॉम ब्रूस के हाथों कैच आउट हो गए। श्रेयस अय्यर 33 और मनीष पांडेय 11 रन बनाकर नाबाद लौटे।

कीवी टीम की शुरुआत भी  खराब रही। दूसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह ने मार्टिन गप्टिल (5) को पगबाधा किया तो तीसरे ओवर में छक्का और चौका लगाने के बाद कोलिन मुनरो (15) वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर बोल्ट हो गए। चौथे ओवर में टॉम ब्रूस (0) रन आउट हो गए।

सिफर्ट नवदीप सैनी के ओवर में राहुल द्वारा स्टंप्स आउट हुए। तब टीम का स्कोर 17 रन था।

इसके बाद टिम सिफर्ट और रॉस टेलर ने मोर्चा संभाला। 10वें  ओवर में शिवम दुबे को 4 छक्के और 2 चौके समेत कुल 34 रन देने पड़े। ओवर की शुरुआत सिफर्ट ने छक्के से की। दूसरी गेंद पर भी छक्का लगाया, जबकि तीसरी गेंद पर चौका। चौथी गेंद पर एक रन लेकर सिफर्ट ने छोर बदला तो रॉस टेलर ने चौके से स्वागत किया, लेकिन यह गेंद नोबॉल रही।

इसके बाद टेलर ने लगातार दो छक्के जड़ दिए। इस तरह ओवर से कुल 34 रन खर्च कर दिए।
टिम सिफर्ट और रॉस टेलर ने चौथे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी की।

इस जोड़ी को नवदीप सैनी ने तोड़ा। उन्होंने टिम सिफर्ट को 50 रनों के निजी स्कोर पर आउट किया। सिफर्ट ने 30 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्के लगाए। इसके बाद डेरिल मिशेल को दो रन के निजी स्कोर पर बुमराह ने बोल्ड करते हुए टीम इंडिया को मैच में वापिस ला दिया।

न्यूजीलैंड की हालत तब और खराब हो गई, जब शार्दुल ठाकुर ने 17वें ओवर में मिशेल सेंटनर (6) और स्कॉट (0) को 3 गेंदों के भीतर आउट कर दिया।

इसके बाद मेजबान टीम की रही सही उम्मीदें भी रॉस टेलर के आउट होते ही धूमिल हो गईं। सैनी ने टेलर को राहुल के हाथों कैच कराया। वह 47 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के की मदद से 53 रन बनाए।

इसके बाद न्यू जीलैंड का कोई भी बल्लेबाज कमाल नहीं कर सका और उसे 7 रनों की हार झेलनी पड़ी।

न्यूजीलैंड ने अब तक अपनी मेजबानी में तीन या उससे अधिक मैचों की दटी20 सीरीज के सभी मैच नहीं हारे थे। 2005 के बाद  टी20 सीरीज में सभी मैच हारने का वाकया केवल एक बार हुआ, जब 2008 में उसे इंग्लैंड ने 2-0 से मात दी।
Share To:

Post A Comment: