नई दिल्ली: पुनीत माथुर।पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम के.पी. शर्मा ओली ने मंगलवार को संयुक्त रूप से जोगबनी-विराटनगर में दूसरे इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) का उद्घाटन किया। ये चेक पोस्ट व्यापार और लोगों के आवागमन को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत की सहायता से निर्मित किया गया है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत सभी पड़ोसी मित्र देशों के साथ यातायात को सरल और आसान बनाने और व्यापार, संस्कृति, शिक्षा जैसे क्षेत्रों में हमारे बीच संपर्क को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

पीएम मोदी ने कहा, भारत और नेपाल कई क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी परियोजनाओं जैसे सड़क, रेल और ट्रांसमिशन लाइनों पर काम कर रहे हैं। l हमारे देशों के बीच प्रमुख सीमा बिंदुओं पर इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट आपसी व्यापार और आवागमन को सुविधाजनक बना रहे हैं। 

उन्होंने कहा, 2015 का भूंकप एक दर्दनाक हादसा था। भूकंप जैसी प्राकृत आपदाएं मनुष्य की दृढ़ता और निश्चय की परीक्षा लेती हैं। हर भारतीय को गर्व है कि इस त्रासदी के दुःखद परिणामों का सामना हमारे नेपाली भाइयों और बहनों ने साहस के साथ किया।

पीएम मोदी ने कहा कि यह बहुत संतोष का विषय है कि भारत-नेपाल सहयोग के अंतर्गत पचास हज़ार में से पैतालीस हज़ार घरों का निर्माण हो चुका है। आशा है कि बाकी घरों का निर्माण भी शीघ्र पूरा होगा और इन घरों को नेपाली भाइयों और बहनों को जल्दी ही समर्पित किया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मेरी कामना है कि नए वर्ष में आपके सहयोग और समर्थन से हम अपने संबंधों को और ऊंचाई पर ले जाएं और यह नया दशक भारत-नेपाल संबंधों का स्वर्णिम दशक बने। मेरी सरकार इस दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है

नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने कहा कि अब समय आ गया है जब भारत-नेपाल के बीच बातचीत के जरिए लंबित पड़े मुद्दों का हल निकाला जाए।
Share To:

Post A Comment: