नई दिल्ली : बृजेश कुमार। जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय में प्रो पूनम कुमारी की पुस्तक "विकसित भारत की ओर" का लोकार्पण संपन्न हुआ। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन किशोर मकवाना उपस्थित रहे। कार्यक्रम में जेएनयू की भाषा, संस्कृति विभाग की अधिष्ठाता प्रो शोभा शिवशंकरन की भी उपस्थिति रही।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता  किशोर मकवाना ने पुस्तक और काॅफी टेबल बुक पर बात करते हुए बताया कि मोदी सरकार की योजनाओं एवम् विकसित भारत की संकल्पना पर लिखी गई यह सबसे प्रभावी पुस्तक है। जिसमें तथ्यात्मक विश्लेषण के साथ विकसित भारत के विजन को व्याख्यायित किया गया है। नए भारत की बदलती तस्वीर को पुस्तक में बखूबी दर्शाया गया है।

प्रो शोबा शिवशंकरन ने विकसित भारत की संकल्पना को प्रधानमंत्री मोदी की मस्तिष्क की उपज बताया। विकसित भारत की ओर पुस्तक को उन्होंने बेहतरीन पुस्तक के रूप में सराहा।

पुस्तक और काॅफी टेबल बुक पर बोलते हुए प्रो पूनम कुमारी ने बताया कि मोदी सरकार के विकसित भारत अभियान पर अब तक लिखी गई यह पहली पुस्तक है। मोदी जी ने विकसित भारत का संकल्प लेते हुए इसे हर भारतीय का संकल्प बना दिया है। ठीक वैसे ही जैसे गाँधी जी ने आजादी की लड़ाई को हर भारतीय का संघर्ष बना दिया था। प्रो पूनम ने बताया कि इस पुस्तक में मोदी सरकार के नेतृत्व में भारत के विकसित होने और 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को प्राप्त करने की यात्रा का विस्तार से वर्णन है। इस पुस्तक में अर्थव्यवस्था, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण, कृषि, इंफ्रास्ट्रक्चर, साइंस एंड टेक्नोलॉजी सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। प्रो कुमारी का वक्तव्य इस बात पर केंद्रित रहा कि मोदी सरकार के नेतृत्व में भारत में कई सकारात्मक आमूलचूल परिवर्तन हुए हैं जिससे देश का अंतिम जन लाभान्वित हुआ है। कार्यक्रम में कई प्रसिद्ध अकादमिक विद्वानों की उपस्थिति रही।



Share To:

Post A Comment: