मद्रास : बृजेश कुमार। आईआईटी मद्रास अपने छात्र निकाय चुनावों को इस तरह से आयोजित कर रहा है जिससे लोगों के चुनावी प्रक्रियाओं के बारे में सभी सवालों पर विराम लग जाएगा। उन्हें ब्लॉकचेन के माध्यम से वोट देने के द्वारा, आईआईटी मद्रास दिखाता है कि चुनाव कैसे आयोजित किए जाने चाहिए। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास छात्र निकाय चुनावों के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग कर रहा है।  

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास या आईआईटी एम चुनाव कराने का एक नया तरीका लेकर आया है। जो हमारी वर्तमान मतदान प्रणाली, वीवीपीएटी मशीनों आदि से जुड़ी समस्याओं को हमेशा के लिए दूर कर सकता है। लोकतांत्रिक नवाचार की दिशा में एक अभूतपूर्व कदम में, आईआईटी मद्रास ने अपने छात्र चुनावों के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग किया। 

इसकी जिम्मेदारी प्रमुख रूप से सुशांत जसवाल मुख्य चुनाव आयुक्त आईआईटी मद्रास, मूल निवासी प्लाट नंबर 783, नीतिखंड-1, इंदिरापुरम, ग़ाज़ियाबाद, उत्तर प्रदेश को सौंपी गई।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, सेंटर फॉर इनोवेशन (सीएफआई) में 'वेबॉप्स और ब्लॉकचेन क्लब' के नेतृत्व में, इस पहल ने न केवल छात्र प्रशासन को बदल दिया है, बल्कि एक स्टार्टअप उद्यम के रूप में भी विकसित हुआ है। हालाँकि शुरुआत में इसे एक प्रमुख भारतीय तकनीकी फर्म और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के समर्थन से एक कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) परियोजना के रूप में कल्पना की गई थी। परियोजना का मुख्य लक्ष्य चुनावों में चुनौतियों से निपटना था जो कि कोविड 19 के कारण हुए थे। प्राथमिक लक्ष्यों में से एक मेडिकल रिकॉर्ड तक पहुंच की सुविधा प्रदान करना और विभिन्न क्षेत्रों में स्वास्थ्य स्थितियों पर नज़र रखना था।

आईआईटी मद्रास छात्र विधान परिषद चुनाव में ब्लॉकचेन तकनीक की सफल तैनाती ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में एक प्रतिष्ठित स्थान अर्जित किया है। इस पहल के पीछे उद्यमशील छात्रों और शोधकर्ताओं की टीम ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वोटिंग तकनीक सिर्फ एक पहलू है। जहां ब्लॉकचेन मौजूदा प्रथाओं में क्रांति लाने की अपार संभावनाएं रखती है।



Share To:

Post A Comment: