नोएडा : बृजेश श्रीवास्तव। बुधवार 20 मार्च को जैसे ही हेल्थ ATM से युक्त गाड़ी गाँव हरोला सेक्टर-5 नोएडा में पहुंची तो सभी के लिये आश्चर्य हुआ की हेल्थ की भी कोई ATM मशीन होती है जिसमें शरीर की 20 तरह जांच हो जाती है।

फिर तो लोगों का ताँता लग गया और देखते देखते पूरी सड़क भर गयी। क्योंकि यह जाँच बिलकुल निःशुल्क थी और खासकर स्लम एवं ग्रामीण में रहने वालों के लिये थी, तो सब का मन था की इसका सही उपयोग कर लिया जाये।

हील्स फाउंडेशन के द्वारा नेशनल फ़र्टिलाइज़र लिमिटेड के सीएसआर के तहत नवरत्न फाउंडेशन्स के सहयोग से चलाये जा रहे निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर श्रँखला का पांचवा पड़ाव था। जिसमें 112 लोगो ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई।

नवरत्न के अध्यक्ष डॉ अशोक श्रीवास्तव ने बताया की हील्स फाउंडेशन एवं नेशनल फ़र्टिलाइज़र लिमिटेड का यह लगातार दो वर्षो से यह अभियान चलाया जा रहा है। गत वर्ष जिला गौतम बुद्ध नगर में 10 जाँच शिविर में करीब 1300 लोगो की जांच की गयी थी और ATM से सभी की हाथों हाथ रिपोर्ट प्रदान कर दी गयी थी। जिससे उनको तुरंत समस्या मालूम पड़ी जिसका निदान भी शीघ्र हो गया।

हरोला गाँव का जाँच शिविर इस वर्ष का पांचवा शिविर है और अब तक करीब 550 लोग अपनी जांच करवा चुके हैं। और जाँच रिपोर्ट प्राप्त कर चुके हैं। एक जांच में कम से कम 8 मिनट का समय लगता है। इसलिए एक दिन में 100-125 लोगों की ही जाँच हो पाती है।

इस वर्ष इन जाँच शिविरों को सफल बनाने में हील्स फाउंडेशन शाहनवाज़ अहमद अंसारी के त्वरित योगदान के साथ दिव्यतरंग एजुकेयर फाउंडेशन के विक्की यादव, राहुल, नीतू भंडारी और ममता अपना भरपूर सहयोग प्रदान कर रहे हैं।



Share To:

Post A Comment: