ग़ाज़ियाबाद : बृजेश श्रीवास्तव। रविवार 17 दिसंबर को ग़ाज़ियाबाद चित्रगुप्त सभा का सफल एवं शानदार पांचवा वार्षिकोत्सव और संगत-पंगत समारोह संपन्न हुआ। हज़ारों की संख्या में कायस्थ समाज के लोग कार्यक्रम में शामिल हुए। 

इस कार्यक्रम में समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चित्रांशों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में ग़ाज़ियाबाद के अलावा देश के अलग अलग शहरों राज्यों से भी कायस्थ समाज के लोग पहुंचे तथा इस समरोह में शामिल हुए।

पूर्व सांसद आर के सिन्हा (SIS ग्रुप के चेयरमैन) कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे। नीरा शास्त्री वरिष्ठ भाजपा नेत्री, ज्योति कलश आईएएस, डॉ धीरज भटनागर आईआरएस, स्वामी चक्रपाणि महाराज अध्यक्ष अखिल भारत हिन्दू महासभा, नवीन सक्सेना राष्ट्रीय सचिव सपा, डॉ अतुल कृष्णा भटनागर चेयरमैन सुभारती यूनिवर्सिटी, कुलदीप माथुर प्रदेश अध्यक्ष ऐ.बी.के.एम राजस्थान सहित समाज के अनेक शीर्ष राजनीतज्ञ, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, बुद्धिजीवी, मीडियाकर्मी एवं अन्य क्षेत्रों से समाज के प्रतिष्ठित एवं नामचीन हस्तियों ने कार्यक्रम में उपस्थिति दर्ज कराई। 

कार्यक्रम में स्मारिका का विमोचन किया गया और अत्यंत महत्वपूर्ण चित्रांश हेल्थ सर्विसेज की शुरुआत की गई। साथ ही डॉ धीरज भटनागर ने अपनी पुस्तक 'श्री राम चरितमानस-हिंदी काव्यानुवाद' के बारे में लोगो को बताया और उसका एक संक्षिप्त प्रेजेंटेशन भी दिया।

आपको बता दें कि सामाजिक एकता और समरसता के लिये प्रयासरत गाजियाबाद चित्रगुप्त सभा ने रविवार 17 दिसंबर 2023 को सभी सहयोगी कायस्थ सभाओं के साथ मिलकर अपना पांचवा वार्षिकोत्सव एवं  संगत-पंगत वृन्दावन ग्रीन फ़ार्म, अर्थला में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया। 

समारोह सुबह 10.30 बजे दीप प्रज्वलन और चित्रगुप्त भगवान की आरती के साथ शुरू हुआ। "संगत-पंगत एवं कर्मठ चित्रांश पहचान और सम्मान” विषयक इस समारोह में हज़ारो की संख्या में कायस्थ समाज के लोग अपने परिवार के साथ सम्मिलित हुए।  गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मोदीनगर, मेरठ , दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम के अलावा जयपुर, पटना, लखनऊ, भोपाल से भी काफी लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आरके सिन्हा ने रिबन काट कर कार्यक्रम की शुरुआत की। 

बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ अनिल अग्रवाल, नीरा शास्त्री, ज्योति कलश, डॉ धीरज भटनागर, स्वामी चक्रपाणि महाराज, नवीन सक्सेना, डॉ अतुल कृष्णा भटनागर, कुलदीप माथुर ने मंच साझा कर कार्यक्रम की शोभा को चार चाँद लगाए।

ग़ाज़ियाबाद के कुछ प्रशासनिक विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण के अलावा राजनीतिक, सामाजिक, मीडिया, व्यापार आदि क्षेत्रों से समाज के प्रतिष्ठित एवं गणमान्य हस्तियों ने भी कार्यक्रम में शिरकत की। कार्यक्रम में आये सभी विशिष्ट एवं गणमान्य अतिथियों का आयोजन समिति के सदस्यों द्वारा स्नेह पूर्वक अंगवस्त्र, माला एवं सम्मान प्रतीक के साथ स्वागत किया गया। 

डॉ अनंदीता सिन्हा एवं सुयश प्रसाद ने काफी अच्छे तरीके से मंच संचालन किया।

ग़ाज़ियाबाद चित्रगुप्त सभा के मुख्य संयोजक अनुरंजन श्रीवास्तव ने बताया की आज के समारोह के पहले चरण में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन था। जिसमें समाज के बच्चों और बड़ों ने काफी मनमोहक प्रस्तुति दी। उसके बाद दूसरे चरण में तीन प्रेजेंटेशन हुए।  तीसरे चरण में पहले से निर्धारित सम्मान की कुल 6 श्रेणियों के अंतर्गत समाज के प्रतिभाशाली और समाज के लिए श्रेष्ठ कार्य करने वाले, विभिन्न क्षेत्रों मे अपना कीर्तिमान स्थापित करने वाले, बुजुर्ग, दंपति, मेधावी छात्र छात्राओं और इस वर्ष कलम दवात पूजा आयोजित करने वाली कुछ सभाओं को सम्मानित किया गया। 

आज के कार्यक्रम में गाजियाबाद चित्रगुप्त सभा की स्मारिका का विमोचन भी मंचासीन मुख्य एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा किया गया। गाजियाबाद चित्रगुप्त सभा ने आज एक नई उपयोगी पहल चित्रांश हेल्थ सर्विसेज की भी घोषणा की। जो जरुरतमंद लोगो के लिए स्वास्थ्य सेवा की व्यवस्था करेगी जिसके अंतर्गत समाज के वरिष्ठ डॉक्टर्स सप्ताह में एक दिन अपनी फ्री सेवा देंगे।

इस वर्ष इस समारोह के मुख्य आकर्षणों में से एक कायस्थों के बहुचर्चित चित्रांश चैम्बर ऑफ कामर्स का विशेष पैवेलियन भी था। जिसमें चित्रांश व्यवसायियों ने अपने व्यवसाय, उत्पाद एवं सेवाओं का स्टाल लगाया था।  

सभा के संरक्षक अशोक श्रीवास्तव ने बताया की इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य अपने चित्रांश समाज में क्रियाशीलता लाने के साथ समाज में एकजुटता एवं भाईचारा बढ़ाने का सन्देश देना है। उन्होंने ये भी बताया की इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी सहयोगी संस्था के पदाधिकारी गण पिछले दो महीनों से पूरे जोश एवं उमंग से जुटे हुए थे। 

समारोह के चौथे एवं अंतिम चरण में मंचासीन मुख्य एवं विशिष्ट अतिथियों के आशीर्वचनों से कार्यक्रम की उपयोगिता एवं सार्थकता को काफी मजबूती मिली। मुख्य अतिथि आर के सिन्हा ने संगत -पंगत के उद्देश्यों के बारे में बताया और कहा कि संगत-पंगत का काम लोगों को एकजुट कर जरूरतमंद की मदद करना है। समारोह में आये विशिष्ट अतिथियों ने बतया की इस प्रकार के आयोजन से समाज में एक-दूसरे को जानने और संमझने का मौका मिलता है और एक-दूसरे की मदद की भावना बढ़ती है। 

डॉ धीरज भटनागर ने अपनी पुस्तक 'श्रीरामचरितमानस-हिंदी काव्यानुवाद' जो गोस्वामी तुलसीदास-कृत 'श्रीरामचरितमानस' का हिंदी भाषा में सर्वप्रथम काव्यानुवाद है, के बारे में लोगो को बताया और सरल हिंदी काव्य रूप में इस महाकाव्य को घर-घर तक ले जाने की इच्छा जताई।

दोपहर में सहभोज का आयोजन था जिसमें समारोह में आये सभी लोगों ने एक साथ भोजन किया। 

इस पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोगी सभा के सभी सदस्य अपनी भागीदारी निभाते हैं और अपना पूर्ण सहयोग आयोजन समिति को देते हैं। 

आयोजन समिति में मुख्य रुप से विकल कुलश्रेष्ठ, रंजन श्रीवास्तव, राजेश श्रीवास्तव, कमलेश कर्ण, प्रशांत सिन्हा, कुलदीप बरतरिया, राहुल प्रकाश, मनीष अंबष्ट, अजीत सिन्हा, सुनील सक्सेना, सुशील सक्सेना, अनिल सिन्हा, अरविन्द श्रीवास्तव, धीरज सहाय, डीके श्रीवास्तव, पुनीत सक्सेना, विधान श्रीवास्तव, वरुण सक्सेना, निर्भय श्रीवास्तव, अजीत श्रीवास्तव, डॉ बीना श्रीवास्तव एवं रोमी माथुर सहित कई अन्य सदस्य हैं जिन्होंने पिछले कई हफ्तों से दिन रात लग कर इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Share To:

Post A Comment: