उज्जैन : बृजेश श्रीवास्तव। इन दिनों पूरा देश माता भक्ति में लीन है। गरबा, डांडिया रास की धूम मची है। किन्नर समाज के लोग भी गरबा रास कर रहे है। मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले के नरवर में शाम होते ही हजारों की संख्या में ग्रामीण किन्नरों का गरबा देखने के लिए बैठने की जगह बना लेते है। 

नरवर स्थित अपने गुरु कली बाई की स्मृति में माता जगदंबा की घट स्थापना की गई है, यह बात कहते हुए नरवर स्थित किन्नर समाज की गादीपति और समाज सेवी आशु गुरु कहती हैं कि पहले के समय में किन्नर समाज को घृणा से देखा जाता था। किंतु अब बदलते जमाने में उन्हे बहुत सम्मान मिलता है। उन्होंने कहा की वैसे तो नवरात्रि पर्व हर वर्ष नरवर में काफी उत्साह से मनाया जाता है। किंतु इस बार उनकी स्वर्गीय गुरु कली बाई की स्मृति में घटस्थापना की गई है जिसको लेकर किन्नर समाज के लोगों में काफी श्रद्धा भाव है। 

माता के नवरात्रि में किन्नरों द्वारा किए गए डांडिया रास व अन्य तरह की नृत्य प्रस्तुति देखने के लिए नरवर सहित आसपास के कई गांवों और शहरों से हज़ारों की संख्या में लोग आते हैं। नरवर स्थित गादी पति आशु गुरु की माने तो सभी के जीवन में सुख समृद्धि विश्व शांति और खुशहाली के उद्देश्य के साथ यह आयोजन किया जा रहा है। 

किन्नर समाज के आयोजन में जहां माता की बेहद सुंदर प्रतिमा स्थापित की गई है तो वही आकर्षक विद्युत साज सज्जा से भव्य पंडाल सजाया गया है। किन्नर समाज के कलाकार एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां इस नवरात्रि उत्सव में दे रहे हैं। आपको बताना चाहेंगे कि किन्नर समाज के लोग सभी धर्म के पर्व एकता के साथ मनाते हैं और समाज के उन लोगों को सीख दे जाते हैं जो लोग धर्म में बंट कर दूसरे से बैर रखते हैं।

Share To:

Post A Comment: