नई दिल्ली : पुनीत माथुर। आज दोपहर में यूजर्स ने अपने फोन पर 'इमरजेंसी अलर्ट: गंभीर' फ्लैश के साथ एक तेज बीप सुनी होगी और कुछ लोग इस बात को लेकर परेशान हैं कि क्या ये मैसेज भारत सरकार ने भेजा है या कोई स्कैम है।

बता दें कि यूजर्स के मोबाइल पर मैसेज आया है जिसमें लिखा है- यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक सैंपल टेस्‍ट मैसेज है। कृपया इस संदेश को अनदेखा कर दें क्योंकि आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है।

दरअसल, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा यह संदेश टेस्ट पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है। उसी प्रणाली के तहत ये मैसेज भेजे जा रहे हैं।सरकार, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ काम कर रही है ताकि भूकंप, सुनामी और बाढ़ जैसी आपदाओं से निपटने के लिए बेहतर ढंग से तैयारी हो सके।

इमरजेंसी अलर्ट में अचानक से एक नोटिफिकेशन मोबाइल फोन के स्‍क्रीन पर आता है और यह करीब 30 सेकंड तक डिस्‍प्‍ले होती है। इस मैसेज के आते ही फोन बाइब्रेट होने लगता है। जब तक आप मैसेज पढ़ नहीं लेते, तब तक ऐसा होता रहता है। आपको इसे बंद करने के लिए OK का बटन दबाना होता है। बता दें कि ये मैसेज सरकार की ओर से भेजे जा रहे हैं और इनसे घबराने की बात नहीं है।

भारत में दूरसंचार विभाग (DoT) नागरिकों को महत्वपूर्ण और समय के प्रति संवेदनशील संदेश भेजने के लिए सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम का उपयोग करता है। ये संदेश नागरिकों को भूकंप, सुनामी और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के बारे में सचेत कर सकते हैं। DoT डेमो अलर्ट भेजकर अलर्ट सिस्टम का परीक्षण करने के लिए भी सिस्टम का उपयोग कर सकता है।

Share To:

Post A Comment: