मानव इतिहास में असंख्य धर्म हुए हैं और प्रत्येक युग में मनुष्य किसी न किसी धर्म का अनुयायी रहा है । बहुत से धर्म अब विलुप्त हो चुके हैं। धर्म क्या हैं और उनके बीच मुख्य अंतर क्या हैं और उनमें क्या समानता है? लेकिन सभी धर्मों में यह बात आम है कि इस ब्रह्मांड का मालिक एक ही भगवान है । भारत में अलग-अलग धर्मों के लोग रहते हैं, जिनके धर्म और रहन-सहन सब अलग-अलग हैं। हालांकि, यहां रहने वाले सभी भारतीय नागरिक एक-दूसरे के धर्म का सम्मान करते हैं । 

एक अध्ययन में पाया गया कि भारत में रहने वाले 84 प्रतिशत नागरिकों का मानना है कि भारतीय होने का मतलब सभी धर्मों का सम्मान करना है। जबकि 80 फीसदी नागरिकों का मानना है कि यह भावना असल में उनकी निजी आस्था का हिस्सा है. इससे सभी धर्मों के भारतीय नागरिकों को लगता है कि वे अपनी आस्था का पालन करने के लिए स्वतंत्र हैं । लेकिन यह भी एक सच्चाई है कि जब हम ऐसे समाज में रहते हैं जहां विभिन्न धर्मों के अनुयायी होते हैं, वहां के त्यौहार, चाहे वे किसी भी धर्म या राष्ट्र के हों, हर कोई न केवल धर्म और राष्ट्र के भेदभाव के बिना इसमें भाग ले सकता है, बल्कि अपने खुशी भी व्यक्त कर सकते हैं। इन त्योहारों का मानव जीवन में बड़ा महत्व है । 

दीवाली एक प्राचीन हिंदू त्योहार है, जो हर साल वसंत ऋतु में मनाया जाता है। यह त्योहार या ईद चिरागहन आध्यात्मिक रूप से अंधकार पर प्रकाश की जीत, अज्ञान पर ज्ञान, बुराई पर अच्छाई और निराशा पर आशा का प्रतीक माना जाता है । यह पर्व देश की सभ्यता का प्रतीक है, एकता का प्रतिमान है और एकता की मिसाल है । जिसमें न केवल दीया जलाया जाता है बल्कि दिल भी जगमगाते हैं और चेहरे खिल उठते हैं । यह त्योहार हर साल वसंत ऋतु में मनाया जाता है । आध्यात्मिक रूप से यह पर्व अंधकार पर प्रकाश की, अज्ञान पर ज्ञान की बुराई पर अच्छाई की और निराशा पर आशा की जीत का प्रतीक माना जाता है । इस त्योहार की तैयारी 9 दिन पहले से शुरू हो जाती है और अन्य रस्में अगले 5 दिनों तक जारी रहती हैं। मुख्य त्योहार अमावस की रात या अमावस्या की रात को मनाया जाता है। मुख्य त्योहार सौर - चंद्र हिंदू कैलेंडर के कार्तिक महीने में अमावस की रात या अमावस्या की रात को मनाया जाता है । अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार यह मध्य अक्टूबर और मध्य नवंबर के बीच आता है। 

दीवाली की रात से पहले हिंदू अपने घरों की मरम्मत, और रंग-रोगन करते हैं और दीवाली की रात को वे नए कपड़े पहनते हैं, दीपक जलाते हैं, कहीं मोमबत्तियां तो कहीं अलग-अलग आकार के दीये जलाए जाते हैं। घरों के अंदर और बाहर, गलियों में भी रखा जाता है। और धन और समृद्धि की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है, पटाखे जलाए जाते हैं, बाद में पूरे परिवार में सामूहिक भोज का आयोजन किया जाता है और मिठाई बांटी जाती है। मित्रों को आमंत्रित किया जाता है और उपहार बांटे जाते हैं। जहां दिवाली मनाई जाती है, वहीं दिवाली को सबसे अच्छा ट्रेडिंग सीजन भी कहा जाता है। दीवाली न केवल हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है बल्कि एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान या प्रथा भी है और यह भारत के क्षेत्रों पर निर्भर करता है । भारत के कई हिस्सों में, त्योहार धनतेरस से शुरू होता है, दूसरे दिन नरक चतुर्दशी मनाई जाती है, तीसरे दिन दिवाली मनाई जाती है, चौथे दिन दिवाली पड़वा पति-पत्नी संबंधों को समर्पित होती है और पांचवें दिन भौबीज समर्पित होती है भाई-बहन के रिश्तों को.. इसी के साथ इस त्योहार का समापन होता है। धनतेरस आमतौर पर दशहरे के अठारह दिन बाद पड़ता है । उसी रात जब हिंदू दीवाली मनाते हैं, जैन पुरुकर्मावीर के मोक्ष (मोक्ष) के उत्सव में दीवाली मनाते हैं, सिख इस त्योहार को बंदी बनाकर देवों के रूप में मनाते हैं। दीपावली के दीप का प्रकाश बिना किसी भेदभाव के सभी को प्रकाश देता है । यही दीपावली का संदेश है । 

ईद का दिन रमजान के महीने के पूरा होने पर अल्लाह ताला से पुरस्कार प्राप्त करने का दिन है, तो इससे अधिक खुशी का अवसर क्या हो सकता है? यही कारण है कि मुस्लिम उम्मत में इस दिन का विशेष स्थान और महत्व है। विद्वानों ने लिखा है कि "ईद" शब्द "उद" से बना है, जिसका अर्थ है "लौटना", अर्थात ईद हर साल लौटती है, लौटने की इच्छा होती है। और "फ़ितर" का अर्थ है "उपवास तोड़ना या समाप्त करना" । चूँकि ईद-उल-फितर के दिन रोज़ों का सिलसिला ख़त्म हो जाता है और इस दिन अल्लाह रमज़ान की इबादतों का सवाब देता है, इसलिए इसे "ईद-उल-फितर " कहा गया । 

भारत में ईद के मौके पर लोग ईद की नमाज की तैयारी के लिए सुबह - सुबह नए कपड़े पहनते हैं और गरीबों की मदद के लिए नमाज से पहले सदका फितर अदा करते हैं। वैसे तो भारत में ईद केवल उन बच्चों के लिए मानी जाती है जिन्हें विशेष रूप से बड़ों द्वारा पैसे के रूप में ईद का तोहफा दिया जाता है और उन्हें अपनी इच्छानुसार इस पैसे को खर्च करने की अनुमति होती है। विशेष कार्यक्रम विकसित किए जाते हैं । 

हमारे गैर-मुस्लिम भाई - बहन भी ईद मनाने के हमारे तरीकों को महत्व देते हैं । कई ईदगाहों में हमारे गैर - मुस्लिम भाइयों को न्यौता दिया जाता है या वे खुद हमारे साथ नमाज़ पढ़ने आते हैं। अक्सर देखा गया है कि ईदगाह कमेटी या मस्जिद कमेटी के सदस्य राजनीतिक नेताओं को भी ईदगाह आने का न्यौता देते हैं. अपने गैर - मुस्लिम भाइयों को ईदगाह में आमंत्रित करना बहुत अच्छा है कि वे हमारी ईद बनाने के इस्लामी तरीके को करीब से देखें और फिर ईद की नमाज़ के बाद हमारे साथ ईद का खाना साझा करें । इस्लाम धर्म में अपने गैर - मुस्लिम भाइयों के साथ अपनी खुशियाँ साझा करने पर कोई रोक नहीं है, लेकिन हमारे विद्वान हमारे बीच अच्छे संबंध विकसित करने के लिए हमें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं । 

यह भारत की खूबसूरती है कि यहां विभिन्न धर्मों के लोग रहते हैं । और एक दूसरे का अच्छे से सम्मान करें । बल्कि आज भी कहीं भी अचानक घटना होती है तो दोनों पक्षों के प्रमुख लोग बदमाशों को कोसते हैं। बल्कि ये लोग एक-दूसरे के त्योहारों के प्रशासनिक मामलों में भी हिस्सा लेते हैं। अक्सर देखा गया है कि चाहे सड़कों का प्रबंधन हो या पानी की आपूर्ति का मामला, दोनों धर्मों के लोग आगे बढ़कर काम करते हैं। हमारे बुजुर्गों ने भी कोशिश की कि सभी धर्म के लोग मिलजुल कर त्योहार मनाएं। पंडित मालवीय ने कहाः "भारत न केवल हिंदुओं का देश है, बल्कि मुसलमानों, ईसाइयों और पारसियों का भी देश है । यह देश मजबूत हो सकता है और विकास के लक्ष्य तभी तय कर सकता है जब पूरे देश के सभी लोग आपसी भाईचारे और प्रेम से रहें। इसी तरह सर सैयद ने भी अलीगढ़ के स्नातकों के बारे में कहा कि "इन लोगों को पूरे देश में फैल जाना चाहिए और नैतिकता, सहिष्णुता और आपसी समझ सिखानी चाहिए ।" 

धार्मिक नेता अंतर्धार्मिक संवाद को बढ़ावा दे सकते हैं। वे सार्थक संवाद के लिए विभिन्न धर्मों और पंथों के लोगों को एक मंच पर ला सकते हैं। वे दूसरे धर्म के लोगों के साथ आपसी समझ विकसित कर सकते हैं जो थोड़े अधिक विचारशील हैं। वे जनमत को नरम करने की कोशिश कर सकते हैं कि एक धर्म पर हमला सभी धर्मों पर हमला है। राजनीतिक नेता एकता और आम सहमति का खाका बनाकर इसे बढ़ावा दे सकते हैं । वे यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सभी कानून निष्पक्ष और समान रूप से लागू हों। वे सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक प्रयास कर सकते हैं । उन्हें उम्मीद जगानी होगी, डर नहीं । 

आज भारत में ऐसी स्थिति बन गई है कि लोग एक-दूसरे के उत्सवों में शामिल नहीं होते, लेकिन आज की नई पीढ़ी एक-दूसरे के धर्मों के बारे में जानना ही नहीं चाहती। ऐसे कार्यों से नए भारत का जन्म मुश्किल है ईद भी होती थी और दीवाली भी अब यह एक ऐसी स्थिति है जहां डर डर को गले लगा लेता है इसलिए ऐसी शिक्षा को मजबूत करना आवश्यक है जिसमें सभी धर्मों को जानने और सम्मान करने की चेतना पैदा हो। भारत सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति में इसी को ध्यान में रखते हुए नई शिक्षा नीति लाई है। ताकि नया भारत नर्म हो । सभी धर्मों के अनुयायी अपने-अपने धर्म का पालन करते हैं और देश की समृद्धि के लिए आगे बढ़ते हैं। 

(आलेख : रमन चौधरी)

Share To:

Post A Comment: