देहरादून : बृजेश श्रीवास्तव। बृहस्पतिवार 13 अप्रैल को सहायक निदेशक शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा डॉ चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने डिफेंस कॉलोनी स्थित डीएवी पब्लिक इंटर कॉलेज का औचक निरीक्षण किया। वे सुबह 10 बजे विद्यालय में पहुंचे और जानना चाहा कि द्वितीय राजभाषा संस्कृत के पठन-पाठन की व्यवस्था क्या है तथा प्रवेश शुल्क एवं एनसीईआरटी की पुस्तकों की क्या व्यवस्था है।

प्रधानाचार्य शालिनी सनाढ्य ने बताया कि केंद्र एवं राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप द्वितीय राजभाषा संस्कृत को आठवीं तक अनिवार्य रूप से पढ़ाया जा रहा है और उसके लिए समुचित वेतन पर योग्य एवं प्रशिक्षित अध्यापकों की भी व्यवस्था की गई है।

सहायक निदेशक को प्रत्यक्ष रूप से प्रधानाचार्य ने दिखाया कि यहां पर प्रतिवर्ष प्रवेश शुल्क के नाम पर कोई बड़ा शुल्क नहीं लिया जा रहा है तथा यद्यपि आठवीं तक डीएवी पब्लिकेशन की पुस्तकें पढ़ाई जाती हैं। परंतु उनका मूल्य एनसीईआरटी के पुस्तकों के समान ही है, जबकि नवी कक्षा से 12वीं कक्षा तक एनसीईआरटी की पुस्तकें पढ़ाई जाती हैं। प्रधानाचार्य ने यह भी बताया कि समय-समय पर छात्र-छात्राओं को संस्कृत छात्र प्रतियोगिताओं सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी प्रतिभाग कराया जाता है।

विद्यालय स्टाफ की बैठक लेते हुए सहायक निदेशक डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने कहा कि भारत की प्रतिष्ठा के मूल में यहां की संस्कृति है। लंबे समय तक गलत इतिहास पढ़ाए जाने से बच्चों के मन में राष्ट्रप्रेम का जो भाव हम नहीं जगा  पाए अब उसका प्रयास नई शिक्षा नीति 2020 में राष्ट्र के प्राचीन गौरव एवं सांस्कृतिक धरोहर का ज्ञान देकर किया जा रहा है, जिसका पालन सभी को करना आवश्यक है।

संपर्क करने पर सहायक निदेशक ने बताया कि वास्तव में कुछ पब्लिक स्कूल सरकार की मंशा के अनुरूप बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसलिए सभी पर शुल्क एवं पुस्तकों के नाम पर अभिभावकों की जेब काटने का आरोप लगाना ठीक नहीं है। उन्होंने डीएवी पब्लिक स्कूल में पठन-पाठन व्यवस्था, विद्यालय अनुशासन, साफ सफाई एवं किचन गार्डन को अनुकरणीय बताते हुए प्रधानाचार्य सहित विद्यालय परिवार को नए शिक्षा सत्र के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।

विद्यालय में प्रथम बार पहुंचने पर सहायक निदेशक डॉ चंडी प्रसाद घिल्डियाल की विद्वता एवं कुशल प्रशासन क्षमता की चर्चा करते हुए प्रधानाचार्य शालिनी ने उन्हें विद्यालय परिवार की तरफ से अपनी पुस्तक "लेट देम माय ट्राईस्ट विद किड्स" सहित विद्यालय गार्डन से आकर्षक पुष्प का पौधा भेंट कर हार्दिक स्वागत किया।

इस अवसर पर छात्र-छात्राओं सहित विद्यालय के सीनियर कोऑर्डिनेटर रोहित शर्मा, वरिष्ठ प्रवक्ता गिरीश चंद्र पंत, वाईपी सिंह, विनीता डिमरी, उज्जवल भट्टाचार्य, कार्यालय कर्मचारी भारती चंद्रा एवं संजय गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

Share To:

Post A Comment: