हापुड़ : बृजेश श्रीवास्तव। शनिवार 18 मार्च को गाजियाबाद के सांसद एवं केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग राज्यमंत्री एवं केंद्रीय नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ. वी.के. सिंह जनपद हापुड़ में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित एक जनपद एक उत्पाद टूलकिट एवं प्रशिक्षण योजनान्तर्गत लाभार्थियों को 200 टूलकिटो का वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। 

भाजपा की उत्तर प्रदेश सरकार ने हर जनपद को समृद्ध पहचान और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए एक जनपद एक उत्पाद योजना को संचालित किया। इस योजना के माध्यम से हर जनपद के हुनर को एक सार्थक मंच मिला। 

हापुड़ जनपद का पिलखुवा क्षेत्र देश की "पावर लूम सिटी" के नाम से भी जाना जाता है। सजावट एवं घरेलू प्रयोग के सामान जैसे पर्दे, किचन तौलिये, मेज़पोश, कुशन इत्यादि यहाँ पर हैंडलूम/पावरलूम द्वारा बनाए जाते हैं । यहाँ निर्मित इन सामानों की पूरे विश्व में बहुत माँग है। यहाँ चादरों पर ब्लाक प्रिंटिंग की जाती है। इस उद्योग से प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से 10,000 लोग जुड़े हुए हैं। इसी के कारण जनपद हापुड़ का यह होम फर्निशिंग उत्पाद क्षेत्रवासियों को एक नई पहचान दे रहा है। 

आज सांसद वीके सिंह ने इस उद्योग से जुड़े 200 लाभार्थियों को टूलकिट वितरित की। 

इस कार्यक्रम में हापुड़ की जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा नागर, ब्लॉक प्रमुख निशांत सिसोदिया, हापुड़ उपायुक्त उद्योग शैलेन्द्र कुमार सिंह और क्षेत्रीय कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उपस्थिति रहे।

Share To:

Post A Comment: