नई दिल्ली : पुनीत माथुर। किसी भी अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए जरूरी है कि उसका Password स्ट्रॉन्ग और यूनीक हो। अगर आप अपने अकाउंट्स के लिए सिक्योर पासवर्ड जनरेट नहीं कर पा रहे हैं, तो Google Chrome की मदद ले सकते हैं।  

आपको बता दें कि गूगल क्रोम में पासवर्ड को स्टोर और सिंक्रोनाइज करने की सुविधा के अलावा, इसमें एक बिल्ट-इन पासवर्ड जनरेटर फीचर भी होता है। इसका उपयोग ऑनलाइन साइनअप करते समय मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए किया जा सकता है। 

Chrome का पासवर्ड जनरेटर आपको प्रत्येक वेबसाइट के लिए मजबूत और यूनीक पासवर्ड के लिए विकल्प सुझाता है। यह अकाउंट को सिक्योर बनाने के साथ unauthorized access से रोकता है। 

इसके अलावा, यहां पर आपको पासवर्ड को याद रखने की जरूरत नहीं रहती है, क्योंकि ये पासवर्ड आपके गूगल अकाउंट के साथ सिंक रहते हैं।  अब Chrome पर यह फीचर डिफॉल्ट रूप से शुरू हो चुका है। आप इसका उपयोग ऑनलाइन अकाउंट बनाते समय कर सकते हैं। 

आइए आपको बताते हैं  कैसे Secure Passwords जनरेट कर सकते हैं। 

-सबसे पहले इसके लिए आपको क्रोम पर सिंक फीचर को इनेबल करना होगा, अगर अपने इसे पहले से नहीं किया है। 

-अब किसी भी वेबसाइट पर जाएं और एक नया अकाउंट क्रिएट करने की कोशिश करें। 

-जैसे ही आप पासवर्ड बॉक्स (password box) पर टैप करते हैं, तो क्रोम ऑटोमैटिकली एक मजबूत पासवर्ड का सुझाव देगा। अब जनरेट किए गए पासवर्ड का उपयोग करने के लिए सजेशन बॉक्स पर क्लिक करें। 

-इसके बाद जब आप अकाउंट के लिए साइन अप की प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं, तो आपका पासवर्ड ऑटौमैटिकली Chrome पर सेव कर लिया जाएगा। 

यदि आपको यह विकल्प नहीं दिखाई देता है, तो क्रोम में अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें और पासवर्ड आइकन पर क्लिक करने के बाद Offer to save password को इनेबल करें।  आप चाहें, तो पासवर्ड मैन्यू को ओपन करने के लिए सीधे chrome://settings/passwords को टाइप कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको यह देखना होगा कि अकाउंट के साथ पासवर्ड सिंक फीचर ऑन हो। 

Google का पासवर्ड जनरेटर (password generator) फीचर पीसी और मोबाइल दोनों के साथ कार्य करता है। इस तरह आप अलग-अलग अकाउंट के लिए गूगल क्रोम की मदद से सिक्योर और यूनीक पासवर्ड जनरेट कर सकते हैं।
Share To:

Post A Comment: