नई दिल्ली : पुनीत कृष्णा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आयुष मंत्रालय और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) ने 'माई लाइफ माई योगा' नाम से प्रतियोगिता रखी है। 

इस प्रतियोगिता के तहत 15 जून तक आयुष मंत्रालय के सोशल मीडिया एकाउंट पर लोग योग करते व अपने अनुभव बताते हुए तीन मिनट का वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। प्रतियोगिता जीतने वाले को एक लाख तक का पुरस्कार मिल सकता है।


इस प्रतियोगिता में छह कैटिगरी है। पहली कैटिगरी 18 साल से कम उम्र वाले युवा, दूसरी श्रेणी 18 साल से ज्यादा वाले लोग और तीसरी कैटिगरी में योग के प्रोफेशनल भाग ले सकते हैं।

इस प्रतियोगिता में महिलाएं और पुरुष के लिए अलग-अलग कैटिगरी रखी गई है। छह श्रेणियों में लोग अपनी मात्र भाषाओं में वीडियो बनाकर भेज सकते हैं। जीतने वालों के नामों की घोषणा 21 जून को की जाएगी।

लोगों के वीडियों का आकलन करने के बाद मंत्रालय सभी छह कैटिगरी के लिए तीन-तीन पुरस्कारों की घोषणा करेगा।  सभी कैटिगरी में पहला इनाम एक लाख रुपये, दूसरा इनाम 50 हजार रुपये और तीसरा इनाम 25 हजार रुपये रखा गया है।


इसके साथ विदेशी लोग भी इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। उनके लिए पहला पुरस्कार 2500 डॉलर, दूसरा पुरस्कार 1500 डॉलर और तीसरा पुरस्कार 1000 डॉलर रखा गया है। 

इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को आयुष मंत्रालय की तरफ से प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

लोगों को दो हैशटैग करके वीडियो भेजना है। एक में माई लाइफ माई योग के साथ हैश टैग भारत और दूसरा हैशटैग यूथ या फिर एडल्ट ( महिला और पुरुष)।


इस प्रतियोगिता के बारे में  शुक्रवार को भारतीय सांस्कृति संबंध परिषद (आईसीसीआर) के अध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे ने मीडिया को बताया कि इस प्रतियोगिता का मकसद विश्व समुदाय में योग के प्रति समझ बढ़ाने के साथ उसके लाभ के बारे में भी बताना है। इस योजना के तहत बड़ी संख्या में योग करने वाले लोगों के अनुभव को जानने का मौका मिलेगा। 

आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने बताया कि कोरोना काल में आगामी 6वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर इसे डिजीटल प्लेटफार्म के माध्यम से मनाया जाएगा। इस भव्य कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है।।

उन्होंने बताया कि मंत्रालय शुक्रवार से ही दूरदर्शन पर शाम को आधा घंटा योग के विभिन्न पहलुओं पर कार्यक्रम प्रसारित करेगा।
Share To:

Post A Comment: