लखनऊ। बुधवार को बसंत पंचमी के शुभ दिन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइन्स, लखनऊ के परिसर में अवनीता आर्ट्स की फीचर फिल्म  "सफाई बाज" का मुहूर्त हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि कौशलेंद्र सिंह (बड़े राजा- चन्दापुर, रायबरेली) ने स्वयं उद्धघाटन न करके वहाँ उपस्थित सफाई कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष के द्वारा शुभारम्भ कराया। कौशलेंद्र सिंह ने कहा कि फ़िल्म का उद्धघाटन एक सफाई कर्मी के द्वारा किया जाना सर्वाधिक उचित है।
फ़िल्म का मुख्य विषय अंडर ग्राउंड  सीवर लाइन की सफाई करने वाले मजदूरों की असुरक्षित जीवन- शैली, सामाजिक स्तर तथा प्रतिकूल परिस्थितियों के इर्द गिर्द घूमता है।
फ़िल्म के डायरेक्टर  डॉ  अवनीश सिंह ने बताया कि "सफाई बाज" एक दस्तावेज है उन जिंदगियों का, जो मानव समाज द्वारा फैलाई गई गंदगी को साफ करने के लिए गटर में उतर तो गए पर कभी वापिस नही आये। यह एक प्रयास है उन लोगो को श्रद्धांजलि देने का जिन्होंने इस समाज को स्वच्छ और बेहतर बनाने के लिए शहादत दी।
यह फ़िल्म भारत सरकार द्वारा सामाजिक मुद्दों पर चलाये जा रहे राष्ट्रीय अभियान जैसे कि "राष्ट्रीय स्वच्छ्ता अभियान", "पॉलिथीन मुक्त भारत", "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" आदि विषयों पर समाज को जागरूक बनाएगी और सही जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित कराएगी।
फ़िल्म के मुख्य कलाकार राजपाल यादव एक सफाई कर्मचारी की भूमिका में हैं। इस फ़िल्म में जॉनी लीवर, ओंकार दास मानिकपुरी, अनुपम श्याम ओझा आदि कलाकार सम्मिलित हैं। फ़िल्म 1 मई " श्रमिक दिवस" को रिलीज की जाएगी।
Share To:

Post A Comment: