उर्दू हमेशा भारत की भाषा रही है, किसी अन्य देश की नहीं। जब उर्दू शुरू हुई तो देश बहुत विशाल था। यह उत्तर पश्चिम में ईरान और उत्तर पूर्व में थाईलैंड की सीमा से मिलता था। धीरे-धीरे ये सीमाएं कम होती गई। 1947 में भारत के विभाजन के बाद भी यह देश इतना विशाल है कि इसे आज भी उपमहाद्वीप का सबसे बड़ा हिस्सा माना जाता है। इस विशाल देश में विभिन्न भाषाई समूह है। यहां की राजभाषा हिंदी है, लेकिन अंग्रेजी भी राजभाषा है। उर्दू भारत के कुछ राज्यों की राजभाषा है। कुल 29 राज्य हैं, इन राज्यों में 22 आधिकारिक भाषाएं हैं।

1971 की जनगणना रिपोर्ट में, उर्दू को अपनी मातृभाषा के रूप में दर्ज करने वालों की संख्या 28.6 मिलियन थी, जो दस साल बाद 1981 में बढ़कर 3.5 मिलियन हो गई। उसके बाद 1991 में यह 4 करोड़ 40 लाख तक पहुंच गयी। इस सदी की पहली जनगणना यानी 2001 में यह 51.5 मिलियन को पार कर गई थी। उत्तर प्रदेश को उर्दू की मातृभूमि माना जाता है। लगभग 4.5 मिलियन मुसलमान यहां रहते हैं और लगभग 1.8 मिलियन ने उर्दू को अपनी मातृभाषा के रूप में पंजीकृत किया है। दक्षिण भारत और महाराष्ट्र की स्थिति बिल्कुल अलग है। मुस्लिम आबादी और उर्दू आबादी के बीच बहुत कम अंतर है। तेलंगाना-आंध प्रदेश में 81 लाख मुस्लिम और 75 लाख उर्दू भाषी है। यानी 90 फीसदी मुसलमान उर्दू को अपनी मातृभाषा के तौर पर लिख रहे हैं, जबकि उत्तरी प्रांतों में यह संख्या तीस और बीस फीसदी से भी कम है। कर्नाटक भी एक ऐसा प्रांत है, जहां उर्दू का बोलबाला है। तमिलनाडु में भी राजस्थान और मध्य प्रदेश की तुलना में अधिक उर्दू बोलने वाले हैं। गुजरात, असम और बंगाल में मुस्लिम भाषा आम तौर पर गुजराती, बांग्ला और असमिया रही है, लेकिन इन उत्तरी राज्यों में मुस्लिम समुदाय में उर्दू का ही निवाज था हिंदी देश की प्रमुख और राजभाषा है। हिंदी और उर्दू दोनों का अस्तित्व जरूरी है। दस वर्षों में हिंदी बोलने वालों की संख्या में 10 करोड़ की वृद्धि हुई है। 42 करोड़ से यह संख्या अब 52 करोड़ हो गई है।

उर्दू भाषा की शुरुआत और इसकी उत्पत्ति के बारे में विभिन्न सिद्धांत प्रस्तुत किए गए हैं। लेकिन इन सभी सिद्धांतों में एक बात समान है कि उर्दू का जन्म और विकास भारत में हुआ। कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार उर्दू जन्म दक्कन में हुआ था, जबकि कुछ शोधकर्ता उनका जन्म स्थान पंजाब मानते हैं। कुछ का मानना है। कि उनकी हयोला सबसे पहले सिंध में विकसित हुआ था तो कुछ इसके शुरुआती निशान दिल्ली और उसके आसपास पाते हैं। आइए इसे संक्षेप में देखते हैं।

उर्दू ब्रजभाषा से आती है:

यह सिद्धांत मुहम्मद हुसैन आजाद का है। मुहम्मद हुसैन आजाद ने उर्दू भाषा की आधिकारिक शोध समीक्षा की भाषा के नियम-कायदों के आलोक में उन्होंने वैज्ञानिक रूप से सिद्ध किया कि उर्दू का मूल स्रोत और निर्गम ब्रज भाषा है। अपनी प्रसिद्ध पुस्तक आबे हयात में वे लिखते हैं कि हमारी उर्दू भाषा ब्रज भाषा से आई थी। प्राचीन हिंदी से एकत्र किया गया अप्रचलित हो गया, मुहावरों में अंतर होने लगा, उर्दू भाषा का विकास शुरू हुआ। इसे भाषाविदों ने यह कहकर खारिज कर दिया कि उर्दू और ब्रजभाषा के सर्वनाम और क्रिया में बड़ा अंतर है। इस सिद्धांत के जवाब में हाफिज महमूद शीरानी लिखते हैं, 'हम उर्दू को ब्रजभाषा की बेटी मानते हैं, लेकिन जब इन दोनों भाषाओं के व्याकरण, वाक्य-विन्यास और अन्य विशेषताओ पर विचार किया जाता है, तो हम देखते है कि उनके रास्ते अलग-अलग हैं।

पंजाब में उर्दू की उत्पत्तिः

यह थ्योरी हाफिज महमूद शीरानी की है। महमूद शेरानी के अनुसार उर्दू का जन्म पंजाब में हुआ था। उनकी प्रसिद्ध पुस्तक "पंजाब में उर्दू" में इस पर विस्तार से चर्चा की गई है। उनके अनुसार, उर्दू की उत्पत्ति का पता उस समय से लगाया जा सकता है जब महमूद गजनवी और शहाबुद्दीन गोरी बार बार भारत पर आक्रमण कर रहे थे। फिर बाद में पंजाब में उनकी स्थायी सरकार स्थापित हो गई। और चूँकि उनकी भाषा फारसी थी, इसलिए सरकार चलाने के लिए एक ऐसी भाषा की आवश्यकता थी जो सभी लोगों द्वारा आसानी से बोली और समझी जा सके। इसलिए इस जरूरत को देखते हुए जो भाषा अस्तित्व में आई उसे उर्दू या हिंदूवी कहा जाने लगा। जिस को लेकर मुस्लिम विजेता दिल्ली पहुंचे और वहां से यह भाषा पूरे भारत में फैलने लगी।

दक्कन में उर्दू की उत्पत्तिः

यह थ्योरी 19वीं सदी के मशहूर रिसर्चर नसीरुद्दीन हाशमी की है उनके अनुसार, उर्दू की शुरुआत और इसकी उत्पत्ति दक्कन से हुई है। उनका तर्क है कि इस्लाम के उदय से बहुत पहले, अरब भारत में व्यापार के लिए मालाबार के तटों पर आते थे। जिससे उनके संबंध स्थानीय लोगों से रहे होंगे। उन्हें दिन-प्रतिदिन की बातचीत, चीजों को खरीदने और बेचने में कठिनाई हो सकती है। इसलिए एक दूसरे को समझाने के लिए एक नई भाषा की आवश्यकता उत्पन्न होई, जिसके फलस्वरूप उर्दू भाषा अस्तित्व में आई। नसीरुद्दीन हाशमी की थ्योरी ज्यादातर कयासों और धारणाओं पर आधारित है। अपने सिद्धांत के समर्थन में उनके द्वारा कोई ठोस तर्क प्रस्तुत नहीं किया गया है।

सिंध में उर्दू की उत्पत्ति :

यह थ्योरी सैयद सुलेमान नदवी की है। उनके अनुसार उर्दू की उत्पत्ति सिंध से हुई है। सैयद साहब का मानना है कि 712 ईस्वी में मुहम्मद बिन कासिम के नेतृत्व में मुस्लिम विजेता सिंघ में प्रवेश कर गए थे। और इस पर विजय प्राप्त कर वे यहाँ सरकार स्थापित करते हैं और लगभग तीन सौ वर्षो तक यहाँ सरकार रहती है। इस लम्बे कालखण्ड में मुसलमानों और स्थानीय निवासियों के घुलने-मिलने और सामाजिक संपर्क के कारण एक नई भाषा अस्तित्व में आई होगी जो उर्दू का प्रारंभिक रूप रही होगी। इसलिए वे लिखते हैं. "मुस्लिम सबसे पहले सिंध पहुंचे, इसलिए परिकल्पना यह है कि जिसे आज हम उर्दू कहते हैं, उसका मूल इसी सिंधु घाटी में विकसित हुआ होगा।" सैयद साहब के बयान के जवाब में मसूद हुसैन खान लिखते हैं, हालांकि, सैयद सुलैमान नदवी का यह विचार कि उर्दू सिंध में विकसित हुई थी, भाषा विज्ञान की दृष्टि से सही नहीं है। केवल अरबी-फारसी शब्दों का भारत की भाषाओं में प्रवेश उर्दू के निर्माण की गारंटी नहीं है बल्कि जब ये भाषाई प्रभाव दिल्ली और परमाश की भाषा में व्याप्त हो गए, तब उर्दू की शुरुआत हुई और यह मुसलमानों द्वारा दिल्ली की विजय के बाद होता है। सिंधी भाषा में अरबी शब्दों की बहुतायत भी इसी ओर इशारा करती है।

दिल्ली और उसके आसपास उर्दू की उत्पत्तिः

यह सिद्धांत प्रोफेसर मसूद हुसैन खान का है। अपनी पुस्तक मकदमा तारिखे जबाने उर्दू में उन्होंने उर्दू के बारे में पिछले सिद्धांतों को खारिज कर दिया और यह सिद्धांत प्रस्तुत किया कि उर्दू की उत्पत्ति दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में हुई थी। यह लिखते हैं, 'पंजाब पर गौरियों के आक्रमण 1168 ई. से प्रारम्भ हो जाते हैं। 1193 में अंतिम हार के बाद, शहाबुद्दीन गोरी ने दिल्ली और अजमेर पर कब्जा कर लिया। जहाँ उसके सेनापति कुतुबुद्दीन ऐबक ने 1206 में गुलामों की सल्तनत की शुरूआत की। उर्दू की उत्पत्ति और विकास का वास्तविक इतिहास उसके बाद शुरू होता है।' मसूद हुसैन खान के शोध का सारांश यह है कि उर्दू की उत्पत्ति तब होती है जब मुस्लिम विजेता पंजाब से दिल्ली आए और दिल्ली में बस गए। जब दिल्ली और उसके आसपास की बोलियों को मुसलमानों की भाषा के साथ मिलाया जाता है, तो उर्दू का वर्तमान स्वरूप सामने आता है। हालांकि दिल्ली में मुसलमानों के आने से पहले दिल्ली और उसके आसपास की भाषा उर्दू का प्रारंभिक रूप थी, जिसे अन्य हिंदवी भी कहा जाता था और इसके प्रमाण के रूप में मसूद हुसैन खान ने अपनी पुस्तक में उस समय के अनेक कवियों के शब्दों को तर्क के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

आलेख : मोहम्मद राशिद खान

Share To:

Post A Comment: