कश्मीर के युवा लड़के और लड़कियां जिनकी प्रतिभा दशकों की अनिश्चितता से फीकी पड़ गई है । अब वे विभिन्न क्षेत्रों में अपने कौशल के साथ आगे आ रहे हैं ।

युवा कश्मीरी मार्शल आर्ट खिलाड़ी अक्सा गुलजार ने विश्व पेनकाक सिलाट चैंपियनशिप 2022 में कांस्य पदक जीतकर भारत को गौरवान्वित किया है ।

जम्मू कश्मीर के 8 खिलाड़ियों सहित 36 खिलाड़ियों वाली भारतीय पेनकाक सिलाट टीम के मलेशिया में संपन्न 19 वी विश्व चैंपियनशिप पेनकाक सिलाट में सात कांस्य पदक जीते । राष्ट्रीय पेनकाक सिलाट दल में देशभर के पुरुष और महिला , कोच और कर्मचारी दोनों शामिल हैं , जिसमें जम्मू - कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश के 8 खिलाड़ी और  3 टीम कोच शामिल हैं , जो पिछले महीने की 24 तारीख को राजभवन श्रीनगर से निकले थे , जिनको जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने हरी झंडी दिखाई थी । राष्ट्रीय टीम ने श्रीनगर में 21 दिवसीय कोचिंग कैंप में कोचों की एक बैटरी के तहत प्रशिक्षण लिया था । देश के लिए पदक जीतने वाले खिलाड़ियों में सूरज शर्मा  (दिल्ली) ने एकल में कांस्य हासिल किया । रचनात्मक पुरुष , दिशा रेडी (मध्यप्रदेश) ने कलात्मक श्रेणी में एकल रचनात्मक महिला में कांस्य हासिल किया , जबकि टंडिंग (फाइटिंग) श्रेणी में राहुल सैनी (राजस्थान) (कक्षा सी),  आरती कुमारी (बिहार एसएसबी) (कक्षा जी), मधु कुमारी (हिमाचल प्रदेश - एस एस बी) (कक्षा ई), जी शांति लक्ष्मी (पुडुचेरी) (कक्षा एच) और अक्सा गुलजार (जम्मू कश्मीर) (कक्षा ओपन 2)  ने एक-एक कांस्य पदक हासिल किया ।

चैंपियनशिप का उद्घाटन 26 जुलाई को मेलिका प्रांत के गवर्नर दाता मोहम्मद अली रुस्तम द्वारा किया गया था और समापन समारोह में मलेशिया के प्रधानमंत्री दातों श्री -इस्माइल साबरी बिन याकूब मुख्य अतिथि थे और उन्होंने विजेताओं को पुरस्कार भी दिए । केंद्र शासित प्रदेश जम्मू - कश्मीर के मोहम्मद इकबाल और इरफान अजीज कोच के रूप में राष्ट्रीय टीम के साथ थे और मुफ्ती हामिद यासीन टीम मैनेजर थे ।

सचिव वाईएसएस और सचिव खेल परिषद ने राष्ट्रीय टीम को बधाई देते हुए कहा , राष्ट्रीय पेनकाक सिलाट टीम के प्रदर्शन को लेकर हर कोई उत्साहित है ।

टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है और इस आयोजन में शानदार परिणाम दिया है और विश्व क्षेत्र में शीर्ष दस में एक रैंक बनाए रखा है । सिंगापुर में आयोजित विश्व पेनकाक सिलाट चैंपियनशिप के 18वें संस्करण में भारतीय पेनकाक सिलाट टीमों ने 4 पदक हासिल किए थे और इवेंट में 10 पदों पर रहा था।आज की चैंपियनशिप में टीम ने चैंपियनशिप में 7वें स्थान पर चढ़कर अपनी रैंक में सुधार किया है जो विश्व स्तर पर खिलाड़ियों के लिए सर्वश्रेष्ठ है । टीम के कोच मोहम्मद इकबाल ने उम्मीद जताई कि हम आगामी सीनियर ऐशियाई चैंपियनशिप में भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे । वर्ल्ड बीच पेनकाक सिलाट चैंपियनशिप 2022 जो इस साल के अंत में सेबू- फिलीपींस में आयोजित की जाएगी । टीम को भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा मंजूरी दी गई थी और श्रीनगर में आयोजित राष्ट्रीय कोचिंग शिविर का आयोजन संयुक्त रूप से जम्मू और कश्मीर द्वारा किया गया था ।

यह उल्लेख करना उचित है कि कश्मीर में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कश्मीर स्थित संगठन वॉयस फॉर पीस एंड जस्टिस जम्मू - कश्मीर युवा सेवा और खेल परिषद के समानांतर सक्रिय रूप से काम कर रहा है । संगठन के अध्यक्ष, फारूक गांदरबली , कश्मीर के एक प्रमुख व्यक्ति के अनुसार, संगठन खेल गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा है और खेल के मैदानों को पुनर्जीवित करने के लिए युवाओं को शामिल कर रहा है, जिन्हें अलगाववादी विचार को द्वारा कब्रिस्तान में बदल दिया गया था ।

उक्त संगठन द्वारा आयोजित कश्मीर मेगा फुटबॉल टूर्नामेंट चल रहा है , घाटी में 32 टीमें और ब्राजील , नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी उक्त टूर्नामेंट की प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं , जबकि संगठन आर्म कुश्ती की एक राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित करने वाला है । अगस्त के महीने में, जिसमें देश के 25 राज्यों द्वारा भाग लिया जाएगा । यह निसंदेह कश्मीर के युवाओं के संबंध को शेष राष्ट्र के युवाओं के साथ और सांस्कृतिक आदान-प्रदान में मजबूती प्रदान करने में मदद करेगा ।

(आलेख : तहसीर अहमद)

Share To:

Post A Comment: