नई दिल्ली : पुनीत माथुर। श्रावण शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए तीज का त्योहार मनाया जाता है। श्रावण में चारों तरफ हरियाली होने के कारण इसे हरियाली तीज कहा जाता है। हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार, इसी दिन मां पार्वती ने भगवान शिव को कठोर तपस्या से प्राप्त किया था। वृक्ष, नदियों, जल के देवता वरुण की उपासना भी इसी दिन की जाती है। 

मुख्य रूप से ये त्योहार अच्छे और मनचाहे वर की प्राप्ति का त्योहार है। इसलिए जिन कन्याओं का विवाह नहीं हो पा रहा है, उनके लिए ये पूजा विशेष होती है। जिन महिलाओं का विवाह हो चुका है, आज के दिन वो सोलह श्रृंगार कर के शिव-पार्वती की उपासना करती हैं ताकि उनका वैवाहिक जीवन बेहतर बना रहे।

कल दिनांक 30 जुलाई को अग्रवाल महिला सभा, इंदिरापुरम द्वारा हरियाली तीज का कार्यक्रम बड़ी ही धूम धाम से मनाया गया। कार्यक्रम हैबिटेट सेंटर के "द मोनार्क" बैंक्वेट में आयोजित किया गया जिसमे लगभग 80 - 85 महिलाओं ने शिरकत की। 




कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत गणेश वंदना के साथ की गई, विभिन्न तरह के रोचक खेलों में सभी ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। रैंप वॉक, ड्रेस कोड एवं प्रशोत्तर के आधार पर शिवानी को तीज क्वीन का खिताब दिया गया। महिलाओं का पसंदीदा खेल तंबोला भी खेला गया। 

कार्यक्रम की मुख्य संयोजिका किरण गुप्ता ने सभी महिलाओं का स्वागत अभिनंदन किया एवं धन्यवाद प्रेषित किया।

रेणु अग्रवाल, शाल्वी गुप्ता, स्वाति, अनुपमा, संध्या, श्वेता, रश्मि एवं सभी आयोजको ने कार्यक्रम का व्यवस्थित संचालन किया।
Share To:

Post A Comment: