झाँसी : हरिओम कुशवाहा। इस कोरोना महामारी के दौरान भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई मौत पर मृत्यु  दावों के भुगतान के नियमों में ढील देकर जहां एक ओर लोगों की मुश्किलें आसान कर दी हैं वहीं कोरोना संकट के बीच अपने ग्राहकों की असुविधा को ध्यान में रखते हुए एलआईसी ने दावे के भुगतान की प्रक्रिया को भी तेज़ किया है।

एलआईसी की दावा भुगतान की इस तत्परता का एक बहुत सराहनीय उदाहरण निगम की झाँसी नगर शाखा 2 में देखने को मिला जहाँ एक ही दिन में 18 मृत्यु दावों का भुगतान किया गया जिनकी कुल भुगतान राशि 53 लाख 46 हज़ार 241 रुपये है ।



एलआईसी की झाँसी नगर शाखा 2 के शाखा प्रबंधक रमेश आर्या ने बताया कि उनकी शाखा द्वारा एक दिन में 18 पॉलिसियों का मृत्युदावा भुगतान, जिसकी कुल  राशि 53,46,241 रूपये है, तत्काल उनके नॉमिनियों को सौंपी गयी।

उन्होंने बताया कि दैनिक राज एक्सप्रेस के ब्यूरो चीफ राजेश इटौरिया जिनका निधन विगत 12 अप्रैल को चिरायु मेडिकल कॉलेज में हो गया था, उनकी नॉमिनी पत्नी श्रीमती राजेश्वरी इटौरिया जो अपने एलआईसी अभिकर्ता महेश दीक्षित के साथ शाखा कार्यालय में आयीं एवं दावा प्रपत्र दाखिल करने के लगभग आधे घंटे में इनको दावा भुगतान कर दिया गया।



अपने दावे का इतनी शीघ्र भुगतान पा कर श्रीमती इटौरिया ने कहा कि एलआईसी ही एक मात्र ऐसी संस्था है जिसने उनकी परेशानी को समझते हुए सभी औपचारिकताओं को इतना शीघ्र पूरा करके उनको दावे का भुगतान मात्र आधे घंटे में कर दिया।

इसी क्रम में स्व. श्रीमती माया का निधन कोरोना की दूसरी लहर में हो गया। उनके नॉमिनी पति श्री राकेश शर्मा को भी उसी दिन मृत्युदावे का भुगतान कर दिया गया।

इसी प्रकार स्व. रामस्वरूप के मृत्युदावे का भुगतान भी उनकी नॉमिनी श्रीमती बसंती देवी को कर दिया गया।

शाखा प्रबंधक रमेश आर्या, सहायक शाखा प्रबंधक विवेक गुप्ता, दावा प्रमुख सुचिता वर्मा एवं उच्च श्रेणी सहायक रवि प्रकाश कुशवाहा द्वारा दावा भुगतान संबंधी प्रपत्र उनके नॉमिनियों को सौंपे गए।



(विज्ञापन)


Share To:

Post A Comment: