ग़ाज़ियाबाद : बृजेश श्रीवास्तव। बुधवार 12 जुलाई 2023 को ग़ाज़ियाबाद के सांसद एवं केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ विजय कुमार सिंह ग़ाज़ियाबाद स्थित एनएचएआई के रीजनल ऑफिस पर आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित हुए। 

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित यह कार्यक्रम संपूर्ण देश में वृक्षारोपण के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है। 

इस कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय राजमार्गों के दोनों साइड वृक्षारोपण किया जा रहा है। जिसकी शुरुआत केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने स्वयं की। 

कार्यक्रम के माध्यम से केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि "मुझे खुशी है कि आज के इस महत्वपूर्ण दिवस पर हम सभी एक ऐसे कार्य के लिए उपस्थित हुए हैं। जिसका सभी के जीवन में बहुत महत्व है। वृक्ष जीवन के लिए प्राण वायु देते हैं। आज के विकास के दौर में वृक्षों की कटाई करने की आवश्यकता पड़ती है। जिस कारण से पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसलिए काफी संख्या में वृक्ष लगाने की आवश्यकता है।"

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि "जैसा कि विदित है कि एनएचएआई ने आज के दिन पूरे देश में राजमार्गों की भूमि पर पौधारोपण का कार्यक्रम बनाया है और एक दिन में हजार-हजार पौधे करके तीन सौ स्थानों पर पूरे देश में तीन लाख पौधे लगाएंगे।

यह बहुत खुशी की बात है कि हरित राजमार्ग नीति 2015 के तहत 2016- 17 से 2022-23 तक 3 करोड़ 46 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं। इस वर्ष भी 56 लाख पौधे लगाने की योजना बनायी गयी है।

मैं आपको शुभ कामनाएं देता हूँ कि आप यह लक्ष्य समय पर पूरा कर लेंगे और पर्यावरण सरंक्षण में सहयोग देंगे।

वृक्षों को बचाने के लिए एनएचएआई बड़े विकसित वृक्षों को दूसरे स्थानों पर ट्रांसप्लांट करता है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रयास है और वृक्षों के सरंक्षण में एक अच्छी पहल है। अब तक तकरीबन 64 हजार वृक्षों का ट्रांसप्लांटेशन किया गया है।

यह सत्य है कि बिना लोगों के सहयोग के विकास का कोई भी कार्य सफल नही हो पाता। 'सबका प्रयास, सबका विकास' के तहत प्रतिष्ठित व्यक्तियों, स्वयंसेवी समूहों, स्कूल-कॉलेजों के छात्र और ग्रामसभा सभी का सहयोग एनएचएआई ले रहा है। यह एक सराहनीय प्रयास है।"

देखें वीडियो: -

उन्होंने आगे कहा कि "एनएचएआई ने पूरे देश में सड़कों के जाल बिछाए हैं जिसकी गुणवत्ता उत्कृष्ट है। इन सड़कों के आभूषण के रूप में वृक्षों का होना बहुत आवश्यक है।

मुझे पता है कि राष्ट्रीय राजमार्ग सड़कों का विकास कर रही है परंतु इस विकास में पर्यावरण सरंक्षण के लिए हरित राजमार्ग की परिकल्पना की है और इस पर भी काम किया जा रहा है। एनएचएआई के द्वारा लागू हरित राजमार्ग नीति के तहत जो पौधारोपण कार्यक्रम चलाया जा रहा है उसके परिणाम दिखने लगे हैं। अगर आप राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाएं तो आपको दोनों तरफ फूलदार और छायादार वृक्ष दिखने लगेंगे जो आपकी यात्रा को सुखद बनाते हैं।

मैं एनएचएआई के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, रियायतग्राहियों से अनुरोध करता हूं कि आप काफी संख्या में पेड़ लगाएं। सभी अपने पारिवारिक महत्वपूर्ण समारोहों पर जैसे कि जन्मदिन, वर्षगांठ आदि पर एक वृक्ष अपने घर पर भी लगवाएं, चाहे गमलों में ही सही लेकिन एक वृक्ष जरूर लगाएं।

अंत में मैं एनएचएआई के पूरे परिवार को बधाई देना चाहता हूं कि वे पर्यावरण संरक्षण की ओर अपना एक महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।"

Share To:

Post A Comment: