जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश है। यहाँ के लोग अब देश की मुख्यधारा से जुड़ चुके हैं। व्यापार और उद्योगों में उछाल आया है जिसका असर जम्मू-कश्मीर की जीडीपी पर सकारात्मक रूप से देखा जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में कानून-व्यवस्था कायम हो गई है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर पर विशेष ध्यान दिया है और इसे राष्ट्रीय धारा में लाने और इसे अन्य राज्यों के बराबर बनाने के लिए केंद्र द्वारा प्रशासित एक देश, एक संविधान और एक प्रतीक के तहत राज्य बनाया है। 

पहले राज्य में अलगाववाद, आतंकवाद, भाई-भतीजावाद, भेदभाव और भ्रष्टाचार की जड़ें मजबूत थी, जिसने जम्मू-कश्मीर को पिछड़ा बना दिया। राज्य को केंद्र के अधीन लाने और कानूनों में बदलाव के बाद लगभग तीन साल से जम्मू-कश्मीर विकास की नई यात्रा पर है। केंद्र के 170 कानून जो पहले लागू नहीं होते थे, अब इस इलाके में लागू हो गए है, आज जम्मू-कश्मीर के लोगों का विकास केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। सरकार का मानना है कि अगर जम्मू-कश्मीर का विकास करना है तो सबसे पहले लोगों पर विश्वास करना होगा, महिलाओं को सशक्त बनाना होगा, युवाओं को नए अवसर देने होंगे, हमें आगे आना होगा शोषितों, वंचितों के कल्याण और लोगों के मूल अधिकारों के लिए केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर की बेहतरी के लिए फैसले ले रही है। जम्मू और कश्मीर की अपनी समृद्ध विरासत है और इसके प्रसिद्ध लोग भी अपने क्षेत्र को सशक्त बनाने के नए तरीके खोज रहे हैं।

केंद्र के कई कानून और योजनाएं पहले जम्मू-कश्मीर में लागू नहीं होती थीं। पहले देश के लिए बनी हर योजना या कानून में जम्मू-कश्मीर को छोड़कर लिखा होता था, लेकिन अब यह इतिहास की बात है, पहले केंद्र के कानूनों और योजनाओं को लागू करने के लिए राज्य सरकार की मंजूरी जरूरी थी लेकिन अब केंद्रीय कानून और योजनाएं भी लागू है। केंद्र सरकार ने भी जम्मू-कश्मीर में कई योजनाएं शुरू की है। 

सरकार का अनुमान है कि स्वरोजगार योजनाओं से 5.2 लाख लोगों को रोजगार मिला होगा। केंद्रीय प्रशासन के तहत आने के बाद जम्मू कश्मीर में वैश्विक निवेश कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जम्मू-कश्मीर जिस शांति और विकास के रास्ते पर चल रहा है, उसने नए उद्योगों के आने का मार्ग भी प्रशस्त किया है। आज स्थिति यह है कि भारत का कोई भी नागरिक वहां जमीन खरीद सकता है। महिलाओं और बच्चों ने उन अधिकारों को पुनः प्राप्त कर लिया है जो पहले छीन लिए गए थे। बेटियां कहीं भी शादी करने के लिए स्वतंत्र हैं। इससे पहले जम्मू-कश्मीर में अगर महिलाएं किसी दूसरे राज्य के पुरुष से शादी करती थी तो उन्हें या तो बेदखल माना जाता था या उनके पति को स्थानीय नहीं माना जाता था। लेकिन अब जम्मू-कश्मीर की महिलाओं से शादी करने वाले दूसरे राज्यों के पुरुषों को भी स्थानीय निवासी माना जाता है। इसके अलावा यहां रहने वाले वाल्मीकि, दलित और गोरखा समुदाय के लोगों को पहले ज्यादा अधिकार नहीं मिलते थे, उन्हें वोट देने का अधिकार भी नहीं था। लेकिन अब वाल्मीकि समाज के लोगों को भी यहां वोट देने का अधिकार मिल गया है।

पहली बार जम्मू-कश्मीर आरक्षण के प्रावधानों में संशोधन किया गया है और इसका दायरा बढ़ाया गया है। गरीब लोगों को पहाड़ी लोगों को, नियंत्रण रेखा के पास सीमा पर रहने वाले लोगों को आरक्षण का लाभ मिला है, पहाड़ी आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों में पहाड़ी वक्ताओं की संख्या 4 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत और अन्य सामाजिक वर्गों में 2 से 4 प्रतिशत की गई है। सीमा पर नियंत्रण रेखा के पास रहने वाले लोगों के लिए आरक्षण कवरेज 3 से बढ़ाकर 4 प्रतिशत कर दिया गया है। अब तक 4.1 लाख से अधिक स्थायी निवासी प्रमाण पत्र जारी किए जा चुके हैं, जिनमें पश्चिमी पाकिस्तान के लगभग 56 हजार विस्थापित शरणार्थी, 2754 वाल्मीकि, 789 गोरखा शामिल हैं। करीब 9 लाख पहाड़ी लोगों को आरक्षण का लाभ मिला है। 1947, 1965, 1971 में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से विस्थापित लगभग 42 हजार परिवारों को 5.50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी गई। गुर्जर बकरवाल अनुसूचित जनजाति और परंपरागत रूप से जंगलों के आसपास रहने वालों को वन भूमि का उपयोग करने का कानूनी अधिकार मिल गया है। केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के मानवता, लोकतंत्र और कश्मीरवाद के सिद्धांतों को अपनाया है। आगे बढ़ रही है।

"सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की भावना को समर्पित केंद्र सरकार ने दशको से उपेक्षित जम्मू-कश्मीर के विकास को नई गति दी है। उद्योग, पर्यटन, वित्त और पुलिस विभागों में सुधार किए गए हैं। पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यह पहली बार होगा जब भारत सरकार की औद्योगिक प्रोत्साहन योजना के तहत औद्योगिक विकास को जम्मू-कश्मीर के ब्लॉक स्तर तक ले जाया जा रहा है। इसके लिए नई केंद्रीय योजना के तहत अगले 15 साल के लिए 28,400 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। प्रोत्साहन योजना से विकास के नए द्वार खुलेंगे और युवक-युवतियां नए कौशल प्राप्त कर नए रास्ते खोल रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि आजादी के बाद के 7 दशकों में निजी निवेशकों ने जम्मू-कश्मीर में बहुत कम निवेश किया था, जबकि अगस्त 2019 से अब तक 38,000 करोड़ रुपये का निवेश आया है,  2019 से जून 2022 तक जम्मू-कश्मीर में सार्वजनिक क्षेत्र में 29,806 लोगों की भर्ती की गई है। प्रधानमंत्री विकास परियोजना के तहत 58,477 करोड़ रुपये की 53 परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया है। 

ये परियोजनाएं सड़क, बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन, कृषि और कौशल विकास जैसे क्षेत्रों में शुरू की गई है। पहले जम्मू-कश्मीर में सड़क संपर्क अच्छा नहीं था। श्रीनगर से जम्मू जाने में 12 से 14 घंटे लग जाते थे। लेकिन अब श्रीनगर से जम्मू 6 से 7 घंटे में पहुंचा जा सकता है। सरकार के मुताबिक, अगस्त 2019 से पहले प्रतिदिन औसतन 64 किमी सड़कें बन रही थी, लेकिन अब प्रतिदिन 20.6 किमी सड़कें बन रही हैं जम्मू और कश्मीर में सड़क का काम 41,141 किमी लंबा है।

जम्मू-कश्मीर के हर गांव में बिजली पहुंच गई है। आज यहां के गांव खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं। गांव-गांव सड़क और घर-घर पानी पहुंचाने का मिशन तेजी से आगे बढ़ रहा है। जम्मू-कश्मीर के केंद्र के अधीन होने से विकास कार्यों में तेजी आ रही है उस का कारण यह है कि केंद्र वहां के विकास कार्यों में सीधी दिलचस्पी ले रहा है और काम को बढ़ावा दे रहा है।

जम्मू-कश्मीर देश का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां के सभी नागरिकों को आयुष्मान योजना स्वास्थ्य के तहत 5 लाख रुपये मिलते हैं। मुफ्त इलाज की सुविधा मिली है। प्रदेश में 7500 करोड़ रुपये की लागत से दो एम्स, सात मेडिकल कॉलेज, पांच नर्सिंग कॉलेज, दो कैंसर संख्यानों का निर्माण शुरू किया गया है। हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए हेल्थ इन्वेस्टमेंट पॉलिसी, ड्रग पॉलिसी और नशामुक्ति पॉलिसी को मंजूरी दी गई है। इसी तरह मेडिकल शिक्षा के लिए 1617 सीटें जोड़ी गई हैं। एम०बी०बी०एस० सीटों की संख्या 500 से बढ़ाकर 1100 कर दी गई है और अन्य संबद्ध पाठ्यक्रमों में भी सीटें जोड़ी गई हैं। 2000 करोड़ रुपये की लागत से 881 करोड़ के मौजूदा स्वास्थ्य ढांचे का उन्नयन किया जा रहा है। सात दशकों में जम्मू-कश्मीर में 3500 मेगावाट बिजली का उत्पादन हुआ। लेकिन अब

इसमें 3000 मेगावाट की क्षमता जुड़ गई है। कालीन से लेकर केसर तक, सेब से लेकर बासमती तक जम्मू-कश्मीर की महक देश भर में महक रही है।

नए कृषि सुधारों ने जम्मू-कश्मीर में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए नए अवसर पैदा किए है। जिससे हजारों लोगों को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में जहां हजारों सरकारी नौकरियों की खबरें आ रही है, वहीं स्वरोजगार के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं। अब जम्मू-कश्मीर के युवा कारोबारियों को बैंकों के जरिए आसानी से कर्ज मिलने लगा है।

पर्यटन उद्योग फिर से चमक रहा है। जम्मू कश्मीर में इन जगहों की पहचान की जा रही है, जो टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन सकते हैं। हिमालय की 137 चोटियों को विदेशी पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है, जिनमें से 15 जम्मू-कश्मीर में हैं। दुनिया का सबसे ऊंचा चिनाव रेलवे ब्रिज 20 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ है। उधमपुर- श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के तहत चिनाब ब्रिज की ऊंचाई एफिल टावर और कुतुब मीनार से भी ज्यादा है। जम्मू-श्रीनगर- लद्दाख राष्ट्रीय राजमार्ग में 3127 करोड़ की लागत से काजीगुंड, बनहाल सुरंग का निर्माण 8 किमी से अधिक लंबी जुड़वा सुरंगों के साथ किया गया है।

पहली बार कक्षा 5 तक की किताबों का डोगरी, हिंदी, कश्मीरी और उर्दू में अनुवाद किया जा रहा है। 1700 व्याख्याताओं को 8 साल और 1200 प्राचार्यों को 15 साल बाद पदोन्नत किया गया। बढ़ी हुई सीटों के साथ कई नए कॉलेज और विश्वविद्यालय खोले गए हैं। महिला उद्यमियों के सपनों को उड़ान भरने का मौका दिया गया है। इसके माध्यम से वित्तीय सहायता तक पहुँच, बैंकों के साथ टाईअप, प्रोत्साहन, मिशन यूथ के तहत सहायता, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ टाईअप, चयनित महिला उद्यमियों को प्रदर्शनियों में स्टॉल उपलब्ध कराना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत 4 लाख से अधिक महिलाओं को 46 हजार स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा गया है। इन समूहों को 910 करोड़ रुपये से अधिक की पूंजी सुविधा प्रदान की गई है।

ई-आफिस को बढ़ावा दिया गया है जिसके माध्यम से शासन को पूरी तरह पेपरलेस बनाने का अभियान शुरू किया गया है। जम्मू-कश्मीर के इतिहास में पहली बार कश्मीर और जम्मू में छह महीने की राजधानियों की 150 साल पुरानी व्यवस्था, जहां सभी सरकारी दस्तावेज ट्रकों से लाए जाते थे को खत्म कर दिया गया है, जिससे सरकारी खर्चा बढ़ गया था। ई-फाइल और ई-ऑफिस पहल से अब करीब 400 करोड़ रुपये की बचत होगी। इसके साथ ही जम्मू और श्रीनगर दोनों में सरकारी कार्यालय अब सामान्य रूप से काम करेंगे।

आज़ादी के बाद जम्मू-कश्मीर का मिजाज बदल रहा है। नए दशक में एक नए युग की शुरुआत हुई है और नए जम्मू-कश्मीर का माहौल भी बदल रहा है और वंचितों को उनका अधिकार मिलना शुरू हो गया है। विकास की गति बहुत बदल गई है। केंद्र सरकार ने व्यक्तिगत रुचि लेते हुए एक ऐसी नीति बनाई है जिससे नई फैक्ट्रियों को अपने प्लांट लगाने में आसानी हो और उन्हें यहां टैक्स में छूट भी मिले। अब अकादमिक स्तर पर जम्मू-कश्मीर को आतंकवाद के बजाय धरती का स्वर्ग माना जाने लगा है।

आलेख : अहरारुल हुदा शम्स

Share To:

Post A Comment: