नई दिल्लीः पुनीत माथुर। बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद जमा खान ने चौंकाने वाला बयान दिया है, उन्होंने न सिर्फ खुद को हिन्दू राजपूत बताया, बल्कि यह भी कहा कि धर्म परिवर्तन स्वेच्छा से अगर कोई करता है तो इसमें कोई गलत बात नहीं। 

मोहम्मद जमा खान का कहना है कि उनके पूर्वज हिंदू राजपूत थे, उन्‍होंने इस्‍लाम धर्म कबूल कर लिया था, आज भी उनके पूर्वज के कई राजपूत वंशज हैं,उनसे पारिवारिक रिश्‍ता भी है, जमा खान ने ये बातें धर्म परिवर्तन के कई मामले सामने आने के बाद और यूपी में हो रही कार्रवाई के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में कही. बोले, धर्म परिवर्तन स्वेच्छा से ही कराया जा सकता है, जबरन कोई नहीं करा सकता है।

उन्होंने कहा कि धर्म परिवर्तन अपने मन से होता है और इसे जबरन नहीं कराया जा सकता है, अपना उदाहरण देते हुए उन्‍होंने उनके पूर्वज हिंदू थे। आज भी उनके खानदान के कई लेाग राजपूत हैं, मंत्री ने आगे यह भी कहा कि बिहार में जो सरकार है, वह ऐसे लोगों को छोड़ेगी नहीं। कोई अपने मन से कर रहा है तो कोई बात नहीं, लेकिन जो जबरन ऐसा करते पकड़े जाएंगे उन्‍हें सजा मिलेगी। जो पकड़े जा रहे हैं उन्‍हें सजा जरूर होगी। 

विश्व हिंदू परिषद ने बिहार में धर्मांतरण के मुद्दे पर हाल में ही राज्यपाल फागू चौहान से मिलकर शिकायत की थी।

कैमूर जिले के चैनपुर विधानसभा के विधायक जमा खान बहुजन समाज पार्टी की टिकट पर जीतकर विधानसभा पुहंचे थे, बाद में वे जदयू में शामिल हो गए और अभी वे बिहार में मंत्री हैं।

Share To:

Post A Comment: