नई दिल्लीः पुनीत माथुर। आजकल बढ़ती टेक्नोलॉजी के चलते लोग फ्रॉड का शिकार भी हो रहे हैं। जालसाज अलग-अलग तरीके से ठगी करने की फ़िराक में रहते हैं। अब तो ठगी करने वाले नए तरीके से यानि काल करके आपसे सारा डाटा लेकर ठगी कर रहे हैं। इस दौरान ज्यादातर मामले केवाईसी के माध्यम से ठगी करने का आया है। इसलिए जब भी काल पर कोई केवाईसी से जुडी बातें करें तो उस दौरान आप सावधानी से ही डाटा शेयर करें। 

केवाईसी से जुड़े फ्रॉड से लोगों को बचाने के लिए गृह मंत्रालय सोशल साइबर विंग साइबर दोस्त ने अलर्ट जारी किया है। मंत्रालय ने देश के लोगों को इस फ्रॉड से सावधान रहने के लिए कहा है कि अगर आप इस फ्रॉड में फंस जाते हैं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। आइए जानते है इससे बचने के उपाय के बारे में।

सरकार द्वारा सुझाये गए उपाय

धोखाधड़ी करने वाले एसएमएस और केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए आ रही कॉल से सावधान रहें।

एसएमएस या कॉल पर अपनी कोई निजी जानकारी शेयर नहीं करें।

अगर आपको कोई भी एसएमएस प्राप्त होता है, जो बताता है कि केवाईसी पूरा नहीं होने की वजह से आपका बैंक अकाउंट बंद हो जाएगा। इस स्थिति में सबसे पहले बैंक से संपर्क कर के इस बारे में पता करें। किसी भी तरह की जानकारी फोन या एसएमएस में नहीं दें।

केवाईसी सिर्फ अधिकृत केवाईसी प्वाइंट या ऑथोराइजड रेप्रेसेंतेतिव द्वारा ही किया जाता है।

अपने फोन या लैपटॉप पर कभी भी क्विक सपोर्ट, Anydesk या TeamViewer ऐप को डाउनलोड नहीं करें।

ऐसे ऐप के जरिए धोखेबाज आपका रिमोट एक्सेस आपके आपके पिन, ओटीपी, बैंक खाते से जुड़ी अन्य डिटेल्स चुरा लेते हैं। जिसके बाद आप वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं और ठग आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान 

ओटीपी किसी के साथ शेयर न करें।

रिमोट एक्सेस एप्लीकेशंस को नजरअंदाज करें।

अजनबी लोगों को अपने आधार कार्ड की कॉपी न दें।

बैंक अकाउंट के साथ अपनी ताजा कॉन्टैक्ट डिटेल्स अपडेट रखें।

समय-समय पर इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड बदलते रहें।

मोबाइल और गोपनीय डेटा किसी के साथ शेयर न करें।

किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोच-विचार कर लें।

Share To:

Post A Comment: