ग़ाज़ियाबाद : बृजेश श्रीवास्तव। शुक्रवार 7 जुलाई। भारत विकास परिषद की ग्राम विकास योजना के अन्तर्गत आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों मे स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए कुछ न कुछ सेवा कार्य किये जाते हैं। इसी क्रम मे भोवापुर (निकट कौशाम्बी) स्थित प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य जी के अनुरोध पर ठंडे पेय जल की व्यवस्था करते हुये वाटर कूलर तथा शेड का निर्माण भारत विकास परिषद की वैशाली-वसुन्धरा शाखा गाजियाबाद द्वारा किया गया। 

प्रधानाचार्य जी ने अनुरोध किया था कि लगभग 300 से अधिक बच्चे उनके स्कूल में पढाई करते हैं। इस भयंकर गर्मी के मौसम में यदि ठंडे पानी के लिए कूलर की व्यवस्था भारत विकास परिषद की ओर से हो जाये तो बहुत ही अच्छा रहेगा। बच्चों की इतनी बड़ी संख्या को ध्यान मे रखते हुये 60 लीटर प्रति घन्टे की कूलिंग क्षमता वाले कूलर की व्यवस्था की गयी। परन्तु इस प्रकार खुले मे कूलर के रख रखाव को ध्यान मे रखते हुये वहाँ पर एक 15×16 के शेड, पंखा तथा पानी के निकासी तथा स्वच्छता हेतु टाइल्स इत्यादि भी लगायी गईं। 

परिषद का मानना है कि इन्ही ग्रामीण अंचलों में भारत के भविष्य के लिए निर्माता गढ़े जाते हैं और स्वच्छता तथा स्वच्छ पेय जल के अभाव में इनका बचपन ही रोग ग्रस्त हो गया तो हमारे देश की  नींव ही खोखली हो जायेगी। इसी बात को ध्यान मे रख कर पिछले वर्ष अक्तूबर मे साहिबाबाद ग्राम के  कम्पोज़िट प्राइमरी स्कूल मे गंगाजल कनेक्शन तथा वाटर कूलर लगवाया गया और इस वर्ष यह कौशाम्बी के प्राथमिक विद्यालय मे यह सेवा कार्य किया गया है।

8 जुलाई प्रातः 11 बजे इसका विधिवत लोकार्पण कर इसे विद्यालय को सौंपा जायेगा और इस विशेष दिन को यादगार बनाने के लिए विद्यालय की रसोई में ही बालकों को विशेष भोजन तथा हलुये की भी व्यवस्था भारत विकास परिषद वैशाली-वसुन्धरा शाखा, गाजियाबाद के सौजन्य से की जायेगी।

Share To:

Post A Comment: