ग़ाज़ियाबाद : बृजेश श्रीवास्तव। मंगलवार 30 मई। गर्मियों की छुट्टी में समर कैंप का चलन अपने चरम पर है। अब बच्चों को समर कैंप का साल भर इंतजार रहता है, जहां वे नई स्किल सीखते हैं, अपनी हॉबी को आगे बढ़ाते हैं। 

सीके मॉर्डन स्कूल, इंदिरापुरम में भारत विकास परिषद, संकल्प शाखा के सहयोग से समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। आज इस कैंप में पुंडरिक फाउंडेशन की ओर से बच्चों को स्केच पेन, हर्बल टी और एप्पल जूस बांटे गए।

इस ग्रीष्मकालीन शिविर में बच्चों को मेकअप करना, अपनी त्वचा की देखभाल के लिए सरल व स्वस्थ तरीके और साड़ी पहनने की अलग-अलग विधियों की जानकारी दी गई। साड़ी भारतीय परिधान है और देश के अलग अलग राज्यों में इसके पहनने के अलग अलग तरीके हैं। यह हमारी सांस्कृतिक पहचान है। इसलिए नए परिवेश में नई पहचान भी देना आवश्यक हो जाता है।

देखें वीडियो: -

शिविर संचालिका जया श्रीवास्तव ने बच्चों को काला सोना के बारे में बताया कि किस तरह से हम घर से निकले वेस्ट प्रोडक्ट से घर पर मिट्टी बना सकते हैं जिसे उन्होंने काला सोना का नाम दिया है। अपने आसपास किस तरह से हम पेड़ पौधों को बीजों से लगाकर उनका संरक्षण करके अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और साफ रख सकते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि यदि बच्चे और युवा पर्यावरण संरक्षण का संकल्प ले लें तो धरती को बचाया जा सकता है। 

डांस गुरु विष्णु यादव ने आज समा बांध दिया। उन्होंने बच्चों को बहुत सारे ट्रिक्स और टिप्स दिए जिससे बच्चे बड़ी आसानी के साथ डांस के नए-नए तरीके सीख पाए ।

देखें वीडियो: -

सीके मॉडर्न स्कूल की प्रधानाचार्या रूबी त्यागी ने बच्चों के सर्वांगीण विकास पर जोर दिया और इस समर कैंप का यही उद्देश्य बताया। 

अंत में स्कूल के संचालक सुमित त्यागी ने सभी मेंटर्स, पेरेंट्स और बच्चों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Share To:

Post A Comment: