नई दिल्ली : पुनीत माथुर। अगर आपने EPF फॉर्म फिल किया है और इसका स्टेटस जानना चाहते हैं तो UMANG ऐप से ये टिप्स अपनाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। EPF स्टेटस जानने के लिए आपको Google प्ले स्टोर से UMANG ऐप डाउनलोड करना होगा। ग्राहक UMANG ऐप के लिए मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपने ईपीएफ दावे की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

क्या होता है EPF?

कर्मचारी भविष्य निधि या EPF एक फण्ड है जिसमें नियोक्ता/ कंपनी और उसका कर्मचारी मासिक आधार पर नियमित रूप से योगदान करते हैं। नियोक्ता/ कंपनी और कर्मचारी दोनों ही EPF में कर्मचारी के वेतन (मूल वेतन + महंगाई भत्ता) की 12% राशि का योगदान करते हैं। सब्सक्राइबर्स कुछ शर्तों के तहत अपने भविष्य निधि (PF) पैसे की आंशिक निकासी कर सकते हैं। एक बार दावा प्रस्तुत करने के बाद, इसे फिर अप्रूवल के लिए नियोक्ता को भेज दिया जाता है। ग्राहक UMANG ऐप के लिए मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपने ईपीएफ दावे की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

UMANG ऐप के माध्यम से इस प्रकार चेक करे अपना EPF स्टेटस

– प्ले स्टोर से उमंग ऐप डाउनलोड करें।

– ऐप को ओपें करें और मोबाइल नंबर के ज़रिए लॉग इन करें।

– ‘EPFO‘ पर क्लिक करें EPFO रिटायरमेंट फंड बॉडी है जो EPF कंट्रीब्यूशन चलाती है।

– अगले पेज पर एम्प्लोयी सेंट्रिक सर्विस, जनरल सर्विस, एम्प्लोयेर-केंटरीक सर्विस, ई-KYC सर्विस, जीवन प्रमाण के विकल्प मिलते हैं। इन विकल्पों में से जनरल सर्विस को चुनें।

– इस नए पेज पर व्यू पासबुक, रेज़ क्लैम और ट्रैक क्लैम के विकल्प मिलेंगे। आपको ‘Know Your Claim Status’ पर क्लिक करना है।

– अब अपना 12 अंकों का यूनिवरसल अकाउंट नंबर UAN डालें।

– आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे सबमिट करें।

– अब क्लैम ID पर क्लिक करें। आपके क्लैम की जानकारी स्क्रीन पर दिख जाएगी।

UMANG ऐप से ग्राहक अपने ईपीएफ बैलेंस, ईपीएफओ पता प्राप्त करने और जीवन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Share To:

Post A Comment: