नोएडा : पुनीत माथुर । कोरोना के बाद अब देश में बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने लगा है। केंद्र सरकार ने कहा है की यूपी को लेकर अब तक सात राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। वहीं, उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है। लखनऊ चिड़ियाघर के पक्षियों में बर्ड फ्लू के वायरस मिलने के बाद चिड़ियाघर का बर्ड सेक्शन बंद कर दिया गया है।  बर्ड हाउस में लोगों के जाने पर रोक लगा दी गई है. वहीं प्रशासन ने कानपुर चिड़ियाघर में बाड़े के सभी पक्षियों को मारने का आदेश दिया है। यहां भी कुछ पक्षियों में बर्ड फ्लू के वायरस मिले हैं। फिलहाल कानपुर चिड़ियाघर को सील कर दिया गया है। 

बता दें कि कानपुर चिड़ियाघर को सील कर दिया गया है।  चिड़ियाघर में चार पक्षियों की मौत की जांच रिपोर्ट में बर्ड फ्लू के वायरस मिले हैं। कानपुर कमिश्नर राजशेखर के आदेश पर चिड़ियाघर के आसपास के इलाके को रेडजोन घोषित किया गया है। 

इसके अलावा प्रशासन ने बाड़े के पक्षियों को भी मारने के आदेश दिए हैं। यहां दो दिनों में दस पक्षियों की मौत हुई थी जिनमें से चार पक्षियों के के सैंपल जांच के लिए लेब्रोटरी भेजे गए थे। वहां से आई रिपोर्ट में चारों पक्षियों में बर्डफ्लू के वायरस पाए गए हैं।

Share To:

Post A Comment: