नई दिल्ली । एक्ट्रेस कंगना रनौत ने 5 अगस्त को हुए राम मंदिर भूमिपूजन के मौके पर अपनी नयी फिल्म ‘अपराजिता अयोध्या’ का ऐलान किया है। हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में उन्होने बताया कि कैसे इस फिल्म में राम मंदिर की 600 साल की यात्रा दिखाई जाएगी।

उन्होंने कहा,“राम मंदिर सिर्फ एक मंदिर नहीं है, बल्कि एक भावना है। मेरे लिए अयोध्या प्रतीकात्मक है और पिछले 500-600 सालों की ये यात्रा मेरे लिए रोमांचक है जो हमारे पास एक सभ्यता के रूप में है। मैं चाहती हूं कि हम सभी के पास जो सीमित टाइम है, उसे बर्बाद न करूं और कुछ ऐसी चीजें करूं जो हमारे जीने और हमारे सोचने के तरीके में बदलाव लाए।"

कंगना ने कहा कि पीएम मोदी ने 5 अगस्त को अयोध्या जाकर भव्य राम मंदिर का शिलान्यास किया है। ये सभी भारतीयों के लिए एक बड़ा दिन है। कई दशकों से ये लड़ाई चली आ रही है जिसका अंत पिछले वर्ष 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के साथ हुआ है। पीएम ने देशवासियों को संबोधित करते हुए बोला -‘मंदिर का निर्माण आपसी प्रेम और भाईचारे की नींव पर होना चाहिए’।

वो बोलीं, “मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि अब टाइम आ गया है कि हम अपनी ‘रोटी, कपड़ा और मकान’ की जरूरतों से परे देखें और देखें कि हमारे पास एक समाज के रूप में क्या कमी है और हम इसे कैसे पुनर्जीवित कर सकते हैं। मेरे लिए मंदिर खंभे, ईंटें या सिर्फ एक संरचना के बारे में नहीं है। यह एक ऐसी चीज का प्रतीक है जिसे हमारी सभ्यता सर्वोच्च मानती है।"

“पुराने टाइम में मैंने जो भी अध्ययन किया है, हमारा समाज परिष्कृत था और दुनिया में अधिक महान में से एक था। मैंने देखा कि हमारे पास समाज में एक निश्चित संरचना थी जिसका हमने अनुसरण किया। लेकिन तेजी से आक्रमणों के साथ, हमने न केवल अपनी संपत्ति खो दी है, बल्कि हमने वह खाका भी खो दिया है, जो हमारे भारतीय महानुभाव हमारे लिए छोड़ गए थे। उन्होंने हमारी सभ्यता के लिए एक नैतिक और जातीय कोड स्थापित किया था।"

"राम भगवान नहीं हैं, वह पुरुषोत्तम हैं – एक महापुरुष। वह अब नहीं हैं, लेकिन उनके गुणों में निरंतरता है। मंदिर उन गुणों का प्रतीक है। उन्होंने राम राज्य की स्थापना की जिसका काफी हद तक महात्मा गांधी द्वारा अनुसरण किया गया और इसी तरह उन्होंने हमें स्वतंत्रता दिलाई इसलिए उनकी चेतना इतने महान प्राणियों के जरिए से बनी रही और हमें बचाती रही और हमारे जीवन को प्रभावित करती रही।"

कंगना ने बोला -“ये मंदिर बाबर द्वारा आक्रमण किए जाने और ध्वस्त होने पर भी 600 सालों का संघर्ष रहा है। इसके बाद, 72 लड़ाइयां लड़ी गईं और पहले विद्रोह के दौरान भी, अंग्रेजों ने मंदिर (19 वीं शताब्दी में) का उपयोग हिंदू और मुसलमानों को बांटने के लिए किया क्योंकि हिंदू और मुसलमान स्वतंत्रता के लिए लड़ रहे थे और यह उन्हें बांटने का एक प्रयास था।

इस फिल्म का डायरेक्शन कंगना द्वारा होगा। फिल्म का लेखन केवी विजयेंद्र प्रसाद करेंगे जिन्होंने फिल्म ‘मणिकर्णिका’ में भी एक्ट्रेस के साथ काम किया था। उन्होंने बोला कि आज का आइकोनिक क्षण भी इस फिल्म में होगा।

कंगना के अनुसार, “मेरी फिल्म में कई वास्तविक मुस्लिम किरदार हैं जिन्होंने राम मंदिर के पक्ष में लड़ाई लड़ी है। तो ये भक्ति, विश्वास और सबसे ऊपर, देश की एकता की कहानी है। राम राज्य एक धर्म से परे है और ‘अपराजिता अयोध्या’ इसी बारे में है। यह एक बहुत ही मुश्किल पटकथा होगी क्योंकि इसमें 600 सालों की यात्रा दिखाई जाएगी और राम मंदिर का भूमिपूजन भी मेरी फिल्म का हिस्सा होगा।

विजयेंद्र सर ने इसे बड़े खूबसूरत तरीके से लिखा है। यह आज हमारे लिए लोगो लॉन्च होता क्योंकि ये एक आदर्श दिन था। खैर, हमें उम्मीद है कि जल्द ही शूटिंग शुरू होगी। मैं अपने अभिनेताओं को फिल्म का वर्णन करने के लिए इंतजार नहीं कर सकती।
Share To:

Post A Comment: