झाँसी : हरिओम कुशवाहा। आज जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने जनपद में विधानसभा सामान्य निर्वाचन -2022 को सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु भोजला मंडी में कराई जाने वाली मतगणना की सभी तैयारियां को देखा और जल्द से जल्द अंतिम रूप दिये जाने के निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने 222- बबीना, 223- झांसी नगर, 224 -मऊरानीपुर एवं 225- गरौठा भोजला मण्डी को विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की मतगणना कार्य हेतु की जा रही तैयारियों को देखा,उन्होंने कहा कि समस्त राजनीतिक दलों के एजेंटों को ईवीएम की निगरानी हेतु भोजला मंडी में नियत स्थान पर उनके बैठे जाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि बिना पास मतगणना स्थल पर ईवीएम की निगरानी हेतु आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि एक प्रत्याशी के 14 मतगणना एजेंट बनाए जाएंगे और एक वह स्वयं कुल 15 व्यक्ति मतगणना स्थल पर रह सकते हैं, उन्होंने कहा इस तरह कुल 45 राजनीतिक प्रत्याशियों के अधिकतम 675 व्यक्ति मतगणना स्थल पर रह सकते हैं सभी स्वतंत्र उम्मीदवार सहित समस्त प्रत्याशी सारे मतगणना टेबल हेतु काउंटिंग एजेंट भेजेंगे, एजेंट के प्रवेश और निकास के लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स मुस्तैद रहेगा। इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा कानून व्यवस्था के दृष्टिगत मतगणना स्थल पर लगभग 1147 पुलिस अधिकारी कर्मचारी व एक प्लाटून केंद्रीय पुलिस बल एक कंपनी पीएसी की भी तैनाती की जा रही है। एक मतगणना एजेंट पर दो पुलिसकर्मी रहेंगे ताकि किसी भी अनहोनी को रोका जा सके।



उन्होंने निर्देश दिए कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा हेतु स्ट्रांग रूम के पास स्प्रे का छिड़काव किए जाने के निर्देश दिए ताकि स्ट्रांग रूम में चूहे आदि प्रवेश न कर पाए एवं उन्होंने कहा कि चारों विधानसभाओं में मतगणना हेतु 65 सीसीटीवी कैमरे 24×7 लगाए जा रहे हैं  जो चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे और किसी ने कोई भी ऐसी हरकत की जो कानून व्यवस्था के विपरीत या आयोग के निर्देशानुसार ना हो तो उसके खिलाफ कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। 

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने भोजला मंडी में मतगणना के दौरान समस्त प्रेक्षक गणों के मतगणना स्थल पर भ्रमण हेतु आवश्यक व्यवस्थायें पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रत्याशियों एवं उनके एजेंटों के लिए प्रवेश हेतु अलग से व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए ताकि मतगणना कार्मिकों को किसी भी तरह की असुविधा ना हो, उन्होंने कहा कि एजेंट को बिना पास की मतगणना स्थल पर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जो बैरिकेडिंग लगाई जाए उसे अतिरिक्त मजबूती प्रदान की जाए। 

उन्होंने मतगणना स्थल तक आने वाले वाहनों की व्यवस्था की जानकारी ली, उन्होंने कहा जो पार्किंग बनाई जा रही है उसमें अधिकारियों के अतिरिक्त राजनीतिक दलों के प्रत्याशी एजेंट के लिए भी पृथक से पार्किंग बनाया जाना सुनिश्चित कर लें।

उन्होंने स्ट्रांग रूम से मतगणना टेबल तक ईवीएम पहुंचाने के लिए बेरीकेटिंग के अंदर एवं बाहर प्रथक प्रथक पुलिस अधिकारियों को उत्तरदायित्व प्रदान कर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की जाए ताकि किसी भी प्रकार के न्यूसेंस की स्थिति उत्पन्न होने पर उसे पर तत्काल नियंत्रित किया जा सके।

भ्रमण के दौरान पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री नैपाल सिंह, पुलिस अधीक्षक नगर विवेक त्रिपाठी सहित अन्य पुलिस अधिकारी व सीआईएसएफ के अधिकारी व जवान उपस्थित रहे।

Share To:

Post A Comment: