नई दिल्लीः पुनीत माथुर । दिल्ली से सटे गाजियाबाद में बुलंदशहर रोड औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में बुधवार की सुबह आग लग गई। देखते ही देखते आग इतनी तेज हो गई कि शहर का हिस्सा पूरी तरह धुएं से ढंक गया। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची कविनगर कोतवाली पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम ने दमकल की दस गाड़ियों की मदद से आग बुझाने की कवायद शुरू कर दी।

आग लगते ही केमिकल फैक्ट्री में रखे, भरे हुए केमिकल ड्रम में ब्लास्ट होने लगा। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। केमिकल से भरे ड्रम ब्लास्ट करते हुए बाहर सड़क पर गिरने लगे। जिससे फैक्ट्री के बाहर सड़क पर खड़ी एक कार में भी आग लग गई।

सूचना मिलते ही दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है। एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंची है। काफी बड़ी आग होने की वजह से फायर ब्रिगेड की 10 टीम मौके के लिए रवाना की गई लेकिन आग तेजी से फैलती चली गई।

आग ने केमिकल फैक्ट्री से सटी दूसरी फैक्ट्री को भी अपनी चपेट में ले लिया। दूसरी फैक्ट्री गैस के पाइप बनाती है। जिसमें आग बहुत तेजी से फैली। केमिकल फैक्टरी होने के कारण बीच-बीच में धमाके हो रहे हैं। केमिकल रिसाव के कारण फैक्टरी के बाहर खड़ी कार भी आग की चपेट में आने से जल गई है। आग तेजी से फैलती जा रही थी, जिसकी वजह से फायर ब्रिगेड टीमों को मौके पर बुलाया गया। आग कहीं और फैक्ट्री में न फैले, इसके लिए पूरी कोशिश जारी है।

आग की भयावहता को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर बुला ली गई। आग लगने के कारणों का पता नहीं लग पाया है, लेकिन इस आग में करोड़ो के माल का नुकसान होने की आशंका है। गनीमत इस बात की रही कि जिस वक्त फैक्ट्री में आग लगी, फैक्ट्री में मौजूद लोग तुरंत बाहर निकल गए।

Share To:

Post A Comment: